Virtual Reality क्या है ! वर्चुअल रियलिटी क्या है जानिए पूरी जानकारी ! Virtual World हिंदी में.

दुनिया जानती है सपना क्या होता है। उसी सपने को आपके सामने दिखानी वाली एक चीज जिसका नाम है Virtual Reality। क्या आप जानते है क्या है वर्चुअल रियलिटी? शायद आप जरुर जानते होंगे फिर भी कोई बात नहीं अगर नहीं जानते है तो इस पोस्ट मे जान लीजिये आखिर क्या होता है Virtual ExperienceVirtual Reality Kya Hai ! Advantages And Disadvantagesआपने कई बार सुना होगा Virtual Reality के बारे मे, आपने इसका खुद इस्तेमाल करने का सोचा होगा लेकिन क्या होगा जब आप वर्चुअल एक्सपीरियंस प्रैक्टिकल करेंगे। अगर जानना चाहते है तो निचे दी गयी जानकारी जरुर पढ़े।

> जरुर पढ़े –  कम्प्यूटर की सामान्य जानकारी ! Computer Basic Knowledge !

Virtual Reality क्या है? Virtual Reality Meaning In Hindi.

जैसे जैसे समय बीतता जा रहा है वैसे वैसे ही हम टेक्नोलॉजी की एडवांस्ड दुनिया में कदम रखते जा रहे हैं। आज हम कुछ ऐसी ही technology की बात करने जा रहे हैं। यह ऐसी technology है, जिससे हम उस virtual दुनिया का आनंद उठा सकते है, जिसमे हम खुद
मौजूद न होकर भी वहाँ होते है। आज हम जिस technology की बात करने जा रहे हैं, उसका नाम Virtual Reality है। Virtual Reality क्या है?

Virtual Reality कंप्यूटर टेक्नोलॉजी द्वारा तैयार की गयी एक बेहतरीन टेक्नोलॉजी है। Virtual Reality कंप्यूटर टेक्नोलॉजी द्वारा तैयार किया गया एक ऐसा बनावटी enviorment जो की असलियत में है ही नहीं । लेकिन आप वहाँ होने का अनुभव कर सकते हैं। यह एक ऐसा experience है जिसे कुछ स्पेशल softwares और hardwares की मदद से तैयार किया जाता है।

इसमें sound और visual का ऐसा artificial environment होता है जिसे आप देखकर और सुनकर हमें पूरी तरह से रियल लगता है। लेकिन वह real नहीं होता। VR Box इसका सबसे अच्छा उदाहरण है। VR box हमारे लिए एक ऐसी technology है जिसकी मदद से हम किसी भी जगह होने का experience कर सकते है। इससे हम किसी भी जगह के व्यू को 360 डिग्री में आगे पीछे और ऊपर नीचे भी देख सकते है. जिससे आपको लगेगा कि आप खुद वहाँ मौजूद हों।

Virtual Reality कैसे काम करती है?

Virtual Reality का experience करने के लिए market में कई तरह के गैजेट्स मिलते हैं। VR Box भी इन्ही में से एक है। अगर आप कम दाम में ही virtual reality का experience करना चाहते हैं तो आप Google cardboard भी खरीद सकते हैं। इस गैजेट को पहनने के बाद आपको virtual sound और virtual images दिखायी देती है। अब हम इस डिवाइस को पहनते हैं तो आपको डिवाइस में दिखायी जाने वाली वीडियो पूरी original लगेगी।

आपको ऐसा फील होगा की आप उसी जगह मौजूद हैं। इस डिवाइस को पहनकर आप वीडियो को 360 डिग्री में आगे पीछे और ऊपर नीचे देख सकते हैं। Virtual Reality हेडसेट प्लास्टिक या फाइबर का बना होता है। इसमें देखने के लिए दो lenses और सुनने के लिए headphones लगे होते हैं जो आपको किसी जगह को experience करने में मदद करता है। इसके लिए बनाई जाने वाली videos 360 डिग्री में
शूट के जाती है। google कार्डबोर्ड, HTC का Wibe, samsung का गियर ये तीनो भी Virtual Reality Headsets हैं।

  • Virtual reality के Applications-

1.Games और Entertainment में – virtual reality का Gaming की दुनिया में बहुत ज़्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। कार रेस गेम्स से लेकर Flight Simulators गेम्स में भी virtual reality टेक्नोलॉजी का पूरा इस्तेमाल किया जा रहा है। Virtual Reality
टेक्नोलॉजी की मदद Gamers के experience को कई गुना बेहतर बनाया गया।

2. Education में- दुनिया में कई टाइप की dangerous और difficult जॉब्स हैं, जिसकी training के लिये Virtual Reality टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है। Space flight, Airoplane उड़ाना, सर्जरी करना भी काफ़ी difficult जॉब है। लेकिन Virtual
Reality टेक्नोलॉजी के होने से सब कुछ अब आसान हो गया है। इसका इस्तेमाल flight simulators में भी ज़्यादा किया जाता है।

3. Architecture और industrial design में- Engineers पहले मशीनों, इमारतों, कारों, हवाई जहाज आदि बनाने के लिए पेपर पर उसका design तैयार करते थे। लेकिन virtual reality की मदद से हम कंप्यूटर में अब आसानी से models और design पल भर में बना सकते हैं। इसकी मदद से cars, aeroplanes, vehicles आदि को आसानी से कंप्यूटर स्क्रीन्स पर बनाया जा सकता है। इसमें कम ख़र्च भी होता है।

4. Scientific Visualization में- Virtual Reality किसी atom की Gemotry और structure को समझने में मदद करता है। molecule को 2-dimensional और 3- dementional में समझने और बनाने में साइंटिस्ट Virtual Reality टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हैं। इसकी मदद से complex से complex मटेरियल के बारे में समझना आसान हो गया।

5. Medical science में- Virtual Reality मेडिकल साइंस में अनोखे काम करता जा रहा है। डॉक्टर्स इसका इस्तेमाल difficult surgeries की practice करने में किया करते है। इस टेक्नोलॉजी से मेडिकल साइंस काफ़ी आगे बढ़ रहा है।

Virtual Reality Kya Hai Fayde Aur Nuksan
Virtual Reality Kya Hai Fayde Aur Nuksan
  • Virtual Reality में use किये जाने वाले equipments-

Virtual Reality के बनाने के लिए कई type के कंप्यूटर softwares, hardwares और sensors का इस्तेमाल किया जाता है। इन सभी के combination से virtual reality बनती है।

1.Head mounted Display- VR हेडसेट्स में आप अपने head move करने पर images को बदलता हुआ देख पायंगे। यहाँ user को एक Head mounted display पहनाया जाता है जो की हेड की movement के कारण हमें 360 डिग्री व्यू दिखायी देता है। जिससे वह आपको रियल लगता है। HMD में position sensors होते है। जिससे आप अपने बॉडी मूवमेंट के आधार पर virtual world को experience कर पायंगे।

> जरुर पढ़े –  Wifi Hack Kaise Kare Without Root ! वायफाय हैक कैसे करे बिना रूट मोबाइल पर.

2.Immersive Room- इसका इस्तेमाल भी Head mounted displays के आधार पर किया जाता है। इसमें user एक ऐसे रूम में जाता है जिसकी चारों दीवारों पर स्क्रीन्स होती हैं। आप जैसे जैसे अपनी position बदलेंगे आप को image भी बदलती हुई दिखायी देगी, जो आपको virtual world का अनुभव करायेगी। इसका इस्तेमाल flight simulators में ज़्यादा किया जाता है।

3.Wands- यह एक stick जैसा device होता है। जिसका इस्तेमाल VR के साथ touch या फ़िर point करने के लिए किया जाता है। यह mouse के जैसा ही एक device है जिसमे motion और position sensors लगे होते हैं।

4. Data gloves – Virtual reality टेक्नोलॉजी के साथ इसका इस्तेमाल virtual world में किसी ऑब्जेक्ट को छूने के लिए किया जाता है। इसमें भी motion और position sensors के साथ साथ कई तरह के sensors लगे रहते है। हम इसे हाथ में पहनकर जो भी
movement करते है virtual world में भी वैसा ही होता है।

Virtual Reality Advantages And Disadvantages.

इस डिवाइस के माध्यम से हम पिछले या भविष्य में घटने वाली चीजों के बारे में सपने के तरह अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा मैं इसके जितने फायदे है उतने नुकसान भी होते है जिनके बारे में बात करने जा रहा हूं। चलिए पहले वर्चुअल रियलिटी के फायदे कौनसे है वह देखते है।

Advantages Of Virtual Reality.

  • यह डिवाइस सपनो की दुनिया की तरह वास्तविकता दिखता है जो एक कम्पलीट दुनिया बनाता है।
  • वर्चुअल रियलिटी के माध्यम से जो यूजर इस्तेमाल कर रहा है वह एक कृत्रिम वातावरण के साथ प्रयोग कर सकते हैं।
  • आभासी वास्तविकता शिक्षा को अधिक आसानी से देखने मे मदत करती है और बेहतर समजने मे हेल्पफुल है तथा आरामदायक अनुभव देती है।
  • यह उपयोगकर्ता को स्थानों का पता लगाने में सक्षम बनाता है।

Disadvantages Of Virtual Reality.

  • इसमें इस्तेमाल की गयी Technic शरीर के लिए हानिकारक होती है।
  • Virtual Reality Environment नकली दुनिया होती है जो समय और उर्जा गवाने के सिवाय किसी काम की नहीं है।
  • वर्चुअल रियलिटी में इस्तेमाल की जाने वाली डिवाइस बहुत महंगे होते हैं।

CONCLUSION Virtual Reality-

आज हमने बहुत ही उपयोगी technology के बारे में जाना। हमने जाना की वर्चुअल रियलिटी क्या है? virtual reality कैसे काम करती है? हमने इसके applications और इसमें इस्तेमाल होने वाले equipment’s के बारे में भी जाना। हम हमेशा से कोशिश करता हूँ की रीडर्स को ज़्यादा से ज़्यादा नॉलेज दे।

> जरुर पढ़े – Basic Computer Gyan. बेसिक कंप्यूटर ज्ञान हिंदी मे,
> जरुर पढ़े – घर बैठे अच्छे-खासे Paise Kaise Kamaye.

आशा करते है आपको Virtual Reality क्या है? किस काम आता है वर्चुअल डिवाइस और वर्चुअल रियलिटी के फायदे और नुकसान कौनसे है। अगर आपको Usas Of Virtual Reality  की जानकारी पसंद आयी होगी तो सोशल मीडिया मे शेयर करे. इसी प्रकार की Technology से जुडी जानकारी अपने इनबॉक्स मे पाने के लिय ब्लॉग को सब्सक्राइब जरुर करे.

***

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *