Parts of Computer And Its Function In Hindi ! कंप्यूटर पार्ट्स और फंक्शन की जानकारी पढ़े.

दोस्तों आज हम Parts Of Computer And Its Function In Hindi इस जानकारी को बताने वाले है. आज का जमाना Technology का जमाना है . फिर भी आज कई लोग को इनके बारे में इतना Knowledge नही है  . आज कल हमारे आस पास के लोगो के पास या हमारे पास Mobile की पूरी सुविधा उपलब्ध है . हम इन पर Calling , Chatting , और आज कल तो Video Calling की सुविधा उपलब्ध है . हमें Technology के बारे में थोडा बहुत knowledge है . इन Technology के दौर में Computer सबसे प्रभावशाली भूमिका निभा रहा है . आप इतना तो जानते ही होंगे की Computer क्या है ? ये कैसे कार्य करता है ?
Parts of Computer And Its Function In Hindi

Parts of Computer And Its Function In Hindi

 

मै आपको Parts of Computer And Its Function के बारे में कुछ Information दूंगा . friends आज के दौर में हर जगह Computer देखने को मिलते है . हमें Railway Station , Bus Depo , Govt Office में  और Private Company में . Friends Computer इन्सान का मित्र बन गया है .
 हम इसे किसी न किसी रूप में Use करते है तो आज हम जान लेते है की जिससे Computer शुरू होता है या फिर  Parts of Computer And Its Function  तो इसे ध्यान से पढ़े .
 कम्प्यूटर के सबसे मुख्य चार भाग है :- 1. सीपीयू ( C.P.U. ) , 2. मोनिटर ( monitor ), 3. कीबोर्ड ( keyboard )  4. माउस ( mouse ) .
 

About Parts of Computer And Its Function 

1. सीपीयू ( C.P.U ) :-  सीपीयू का पूरा नाम ( सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट ) central processing unit है . यह कम्प्यूटर का दिमाग कहलाता है . हम जो काम कम्प्युटर पर करते है . वो सीपीयू में सेव होता है . हम जो भी इनपुट डिवाइसो को निर्देश देते है . वो सब सीपीयू में जाते है . हार्ड डिस्क , रेम दोनों सीपीयू की मेमोरी है . हमारे सीपीयू में एक प्रोसेसर लगा होता है , जिनके आधार पर लोग कम्प्यूटर को खरीदते या बेचते है

2. मोनिटर ( monitor ) :- मॉनिटर कम्प्यूटर का आउटपूट डिवाइस है . हम जो इनपुट डिवाइसो द्वारा सीपीयू को निर्देश देते है , उन्हें मॉनिटर अपनी स्क्रीन पर प्रदर्शित करता है . मोनिटर दो केबलो से जुडा होता है . एक पॉवर केबल और दूसरी वीजीए केबल . इसका आकार टीवी जैसा होता है .

3. कीबोर्ड ( keyboard ) :- यह कम्प्यूटर का इनपुट डिवाइस होता है . इसमें हम बटनों को दबाकर हम अपने डाटा को सीपीयू तक पहुचाते है .

4. माउस ( mouse ) :- यह भी कम्प्यूटर का इनपुट डिवाइस है . इसके द्वारा हम अपनी गतिविधि को कम्प्यूटर तक पहुचाते है . इसमें दो बटन और एक व्हील होता है .

Aapko Is Post Parts of Computer And Its Function  Me Swal Jawab Ho To Comment Me Jarur Bataye

“I hope Ki Parts of Computer And Its Function   Post Aapko Acchi Lagi Hogi Agar Acchi Lagi Hai To Please Apne Friends Ke Sath Social Media Par Share Jarur Kare.”

*******

Sharing Is Sexy
आपको यह Content कैसा लगा?

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.