Photoshop Kya Hai ! फोटोशोप का बेसिक परिचय हर किसी को जानना आवश्यक है.

नमस्कार मित्रो ,मेरा नाम Bunty है ! आज मै आपको Photoshop के बारे में सामान्य जानकारी दूंगा !

मेरे हिसाब से शायद फोटोशोप का नाम सबने सुना ही होगा ! आज मै आपको इन सवालों का जवाब दूंगा !  

adobe photoshop kya hai

फोटोशॉप यह एक फोटो एडिटिंग करने वाला, नए images बनाने वाला, इमेज क्रिएशन तथा ग्राफिक्स डिजाईनिंग करने वाला एक प्रोग्राम है जिसे Adobe System द्वारा विकसित किया गया है.  

Photoshop यह मल्टीलेयर के साथ Specially Raster Image Editing के लिए बनाया गया है software है. आप समजते होंगे सॉफ्टवेर किसे कहते है.

साथ में यह photoshop यह सॉफ्टवेयर वेक्टर ग्राफिक्स, 3डी ग्राफिक्स तथा टेक्स्ट एडिटिंग़ को भी सपोर्ट करता है.

फोटोशोप क्या है ? फोटोशोप फ्री है या पैड ? इसको कोन और कहा उपयोग कर सकता है ? फोटोशोप में आखिर खास क्या बात है ? इसे कहा से डाउनलोड करे ? इसको कहा से सीखे ?

1. Photoshop क्या है ?

आजकल सब लोगो ने Photoshop का नाम तो सुना ही होगा ! ये एक विंडो का सॉफ्टवेयर होता है ! इससे Photo Editing की जाती है ! जैसे – करिज्मा एल्बम बनाना , Passport Photos Banana , फोटो में कपडे बदलना आदि !

इसी के साथ और भी कई काम इसमें किये जाते है. फोटोशोप software का निर्माण सन 1988 मे थॉमस और जॉन नामक भाइयो ने किया था.

वर्ष 1989 हुवा कुछ इस तरह की Adobe systemes को जॉन ने फोटोशोप को बेच दिया. पहले इसका नामकरण भी नहीं किया गया था But बाद में इस software को “Photoshop” के नाम से market लाया गया.

अजब की बात यह है की Editing Standard के रूप में पूरी Graphics Industry मे प्तरसिद्बध हो गया.

से लेकर यह program पुरे graphics industry में एक editing standard बनकर प्रसिद्ध हो गया. Linux Operating System मे यह काम नहीं करता और इसके अलावा Windows और mac OS के लिए बना दिया गया.

2. Photoshop Free Hai Ya Paid ?

फोटोशोप एकदम फ्री वर्जन है ! इसे आप यहा क्लिक करके भी डाउनलोड कर सकते हो ! Adobe photoshop में कई तरह के बेहतरीन tools शामिल होते है जो निचे दिए गए है.

  • Clone Stamp,
  • Tool Crop,
  • Tool Eraser,
  • Tool Image Ready,
  • Lasso Tool Magic,
  • Wand Tool,
  • Marquee Tool,
  • Move Tool,
  • Pen Tool,
  • Selection Tools,
  • Shape Tools,
  • Slice Tool,
  • Zoom Tool

इनके अलावा बेहतरीन से बेहतरीन टूल्स फोटोशोप मे आपको मिलेंगे editing करने और filing आदि करने में.

Photoshop Tools की पूरी जानकारी.

Clone Stamp Tool.

इस टूल का इस्तेमाल किसी भी लेयर को डुप्लिकेट बनाने के लिए किया जाता है. सीधी भाषा मे कहे तो एक फोटो को, इमेज या फिर एक एसे विशेष pictures जिनका Clone बनाना हो तो इस टूल का इस्तेमाल होता है.

Crop Tool.

क्रॉप मतलब किसी भी इमेज, फोटो या पिक्इचर का काटना और एक आकार मे set करना होता है. बिना इस्उतेमाल के एरिया को काटकर काम का लायक एरिया बनाने के लिए किया जाता है.

crop tool photoshop मे image crop करने के लिए इस्पतेमाल होता है जिससे उस फाइल का साईज भी कम हो जाता है.

इसका यह फायदा है की लोग किसी भी other सेलेक्शन टूल या फिर Marquee Tools के बजाए क्रॉप टूल काउपयोग किया जाता है.

Eraser Tool.

erasor took का इस्तेमाल फोटोशोप एप्लीकेशन मे ग्राफिक्स को मिटाने के लिए किया जाता है. मतलब किसी भी ग्राफ़िक्स को डिलिट करने के लिए किया जाता है.

यह एक बेहतरीन टूल है Because किसी भी इमेज को पूरी मिटाए बिना किसी विशेष हिस्एसे को मिटाना हो तो इरेज़र टूल फोटोशोप में काफी अच्कछा काम करता है.

इसका एक फायदा यह है की इरेज़र टूल सिर्फ एक्टिव लेयर पर ही काम करता है. इसलिए फोटोशोप मे हम किसी भी अन्य लेयर की चिंता करे बगैर image editing का काम कर सकते है.

इस काम मे ज्यादातर इसी का इस्धातेमाल होता है. इसके अलावा फोटोशोप में Background Eraser और Magic Eraser आदि टूल भी मौजूद होती है. इन दोनों के जरिये किसी भी फोटो का बैकग्राउंड डिलिट किया जा सकता है.

3. फोटोशोप कोन और कहा उपयोग कर सकता है ?

Adobe Photoshop को कोई भी कम्प्यूटर चलाने वाला जिसे फोटोशोप का सामान्य नोलेज हो , वो उपयोग कर सकता है ! वह कही भी हो ! जैसे – स्टूडियो में , घर पर , दुकान पर या कई भी.

4. Adobe Photoshop में आखिर खास क्या बात है ?

फोटोशोप Adobe Company द्वारा बनाया गया एक महत्वपूर्ण Software है ! इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से आप जैसी फोटो एडिटिंग कर सकते हो.

एसी शायद किसी दुसरे सॉफ्टवेयर की मदद से नही कर सकते ! मैने भी इस सॉफ्टवेयर का बहुत उपयोग किया है ! यह सॉफ्टवेयर काफी उपयोगी है !

5. Photoshop कहा से डाउनलोड करे ?

इसे आप गूगल पर सर्च करके भी डाउनलोड कर सकते हो ! तथा इसे आप यहा क्लिक करके भी डाउनलोड कर सकते हो !

6. इसे कहा से सीखे ?

फोटोशोप हमारे फोटो एडिटिंग का बहुत ही अच्छा सॉफ्टवेयर है ! इसे सीखना बहुत जरुरी है ! हमारे पर्सनल फोटो , परिवार के फोटो , दोस्तों के फोटो या कोई ग्राहक के फोटो एडिटिंग करने के लिए ये सॉफ्टवेयर हमारे लिए लाभप्रद है ! आप इसे किसी इंस्टीटयूड या किसी वेबसाइड के माध्यम से सिख सकते है ! वैसे मै भी फोटोशोप को जल्द ही इस वेबसाइड पर सिखाने वाला हु ! आप हमसे जुड़कर फ्री में Photoshop सिख सकते है !

***

Sharing Is Sexy
आपको यह Content कैसा लगा?

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Blogarama - Blog Directory