Udise Plus क्या है और DCF Udise+ 2020 Application Form कैसे भरते है?

सन 2018-19 से udise plus portal पर सभी Schools अब u dise 2019-20 form online dcf data capture format भरेंगे क्योकि Maharashtra government के साथ-साथ सभी state governments ने इसकी शुरुवात कर दी है.

udise plus ki jankari
udise plus ki jankari

कुछ समय पहले ही district level पर सभी secondary schools की meeting attend की गयी जिसमे सभी school head masters को आमंत्रित किया गया. इस एक दिवसीय training मे यू डायस प्लस बेबसाइट के बारे मे जानकारी दी गयी.

udise plus application form 2020 के लिए online fill up कैसे करना है यह सभी प्रधानाचार्य को विस्तार से प्रशिक्षण के समय बताया गया. इस training मे सभी government, non governments और Private Aided and Un aided schools के एक तत्रस्नेही teacher और head को भुलाया गया था.

Udise 2019-20 की जानकारी.

यू डायस प्लस training की जानकारी इस बुधवार and गुरुवार यह 2 दिन अलग-अलग समय पर district लेवल पर special master trainer के द्वारा conduct की गयी. जिससे शिक्षा के क्षेत्र मे और अधिक जलद गति से काम किया जा सकेगा.

u-dise plus के जरिये governments कभी भी कही से भी किसी भी school की जानकारी online find कर सके इस मकसद से भी इसकी शुरुवात की गयी है. इसकी मदत से जल्द ही शिक्षा की गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी और इसके साथ-साथ schools की सुरक्षा, विद्यालयों की गुणवत्ता और शिक्षा का समग्र अधिकार के बारे मे एक click मे जाना जा सकेगा.

udise plus gov की website udise+ याने की http://udiseplus.gov.in/ इस वेबसाइट पर ऑनलाइन भरना होगा. Udise plus online application समय पर accurate data, effective planning और decision लेने का आधार है.

इस यु डायस प्लस की तरफ बढ़ते हुए एक अच्छी तरह से काम करने and टिकाऊ शैक्षिक प्रबंधन सूचना प्रणाली की स्थापना करने के लिए बेहद जरुरी information मानी जा रही है. Udise+ का मतलब Unified District Information System for Education Plus होता है.

स्कूल शिक्षा पर एकीकृत जिला सूचना (Unified District Information on School Education) याने की UDISE form की शुरुवात सन 2012-13 में शुरू हुई और primary education के लिए U-DISE को एकीकृत किया गया.

साथ ही साथ Secondary Education के लिए SEMIS 1.6 मिलियन से अधिक स्कूलों, 8.6 मिलियन शिक्षकों और 251 मिलियन students को कवर करने वाले school education के सबसे बड़े Management Information Systems में से एक है.

युडायस प्लस यह यु डायस का ही एक upgraded और improved version है. Udese plus system पूरी तरह से ऑनलाइन होगा और धीरे-धीरे वास्तविक समय में डेटा एकत्र करने की ओर बढ़ेगा. udise plus software के जरिये udise 2019-20 की जानकारी के साथ उपरोक्त schools का data एकत्रित किया जाएगा.

U-dise Login Details.

वास्तविक समय और विद्यालयों के गुणवत्ता डेटा, नामांकन, अवधारण आदि के संदर्भ में स्कूल के improvements को प्रभावित करने वाले कारकों की पहचान करने के लिए डेटा एनालिटिक्स बेहद कारक रहेगा.

वर्षों से विद्यालयों के प्रवृत्ति का अध्ययन करने और उसमे सुधार करने के लिए तथा schools के प्रदर्शन मे होने वाली तेजी को निगरानी करने के लिए इसका निर्माण किया गया था.

सटीक समय श्रृंखला डेटा, ट्रैक प्रमुख प्रदर्शन संकेतक और schools and teachers के rationalization की जानकारी के लिए 4 अलग-अलग login किये गए है जो निचे दिए गए है.

  • State Login,
  • District Login,
  • Block Login,
  • School Login.

यु दिसे plus मे primary level मे कक्षा 1-4, 1-5 upper primary level मे कक्षा 1-7, 1-8, 6-8 तक और secondary लेवल मे 1-10, 9-10 तथा Higher secondary मे 11-12, 1-12 इस तरह के options उपलब्ध है. यहा Data capture format (DCF) अपने schools के Standards के अनुसार download बटन पर क्लिक करके डाउनलोड करना होगा.

S.N.Data Capture FormatS.N.Data Capture Format
1From Class 1-410From Class 5-12
2From Class 1-511From Class 6-8
3From Class 1-712From Class 6-10
4From Class 1-813From Class 6-12
5From Class 1-1014From Class 8-10
6From Class 1-1215From Class 8-12
7From Class 5-716From Class 9-10
8From Class 5-817From Class 9-12
9From Class 5-1018From Class 11-12

इसकी अंतिम तिथि 30 जनवरी 2020 की बताई गयी है लेकिन हर साल की तरह 30 September की जानकारी यहा consider की जाती है so देखते है इसकी अंतिम तिथि कहा तक extend की जाती है.

udise plus form की पूरी प्रक्रिया का अनुसरण Third Party से किया जाएगा. इस मौके पर जो training की गयी है वहा पर सभी schools से data capture format को finalized करने के लिए Development Block Education Officer, BRC coordinator, CRC Coordinator और Diet के In-charge Principal पर इसकी जिम्मेदारी है.

U Dise 2020 Form कैसे भरे.

यु डायस प्लस भरने के लिए सबसे पहले users को अपने school का DCF Form Download करना होगा. data capture format download करने के बाद उस u dise form को भरना होगा और अपने udise login मे head master के signature करने के बाद upload करना होगा.

पहली प्रक्रिया.

  • सबसे पहले DCF udise form 2019-20 pdf download करे.
  • u dise form 2019-20 download होने के बाद fill करे.
  • school के प्रधानाचार्य signature करके declaration भरेंगे.
  • अब इस download dcf को भरने के बाद school login से upload करे.

इस प्रकार से udise application form 2019-20 form भरके upload किया जा सकता है. वैसे इस dcf application form मे 11 section दिए गए जिसमे सभी heads को अपने schools की जानकारी sdmis school login के माध्यम से भरनी है.

दूसरा चरण.

  • Section 1 मे अपनी School Profile (Location, Structure, Management and Medium of Instruction) आदि भरे.
  • इस Section 2 मे Physical Facilities and Equipment की जानकारी भरनी है.
  • Section 3 मे Teaching and Non- Teaching Staff की जानकारी भरनी होगी.
  • Section 4 मे Enrollment and Repeaters students की जानकारी होगी.
  • अब Section 5 के ऑप्शन मे बच्चों को प्रदान की जाने वाली Incentives and facilities की जानकारी रहेगी.

तीसरा चरण.

  • Section 6 यह Schools Annual Examination Result के लिए होगा.
  • आगे Section 7 मे Board Examination Result की जानकारी रहेगी.
  • Section 8 यह Receipts and Expenditure का होगा.
  • Section 9 यह Vocational Education संस्थागत स्तर पर NSQF के तहत होगा.
  • अंत मे Section 10 PGI Indicators और
  • Section 11 School Safety के बारे मे होगा.

इसप्रकार आपको यु डायस प्लस मे जानकारी भरनी है. वैसे udise plus DCF 2019-20 form user id और password के बारे मे जानकारी के लिए निचे दी गयी जानकारी देखे.

Udise Plus Login Details.

आपकी जानकारी के लिए बता दे की udise+ login user name यह आपके school का 11 डिजिट का udise code होगा. अब सिर्फ udise plus login password आपको लेगा जो जल्द ही authorities के जरिये आपको मिल जायेगा.

जब भी आप udise की जानकारी भरनी की शुरवात करे पहले निचे दिए गए points को ध्यानसे पढ़े उसके बाद ही आगे बड़े because सावधानी के लिए information होना जरुरी है. अब info ही नहीं so सावधानी हटी दुर्घटना घटी संमजो.

पहले पॉइंट

  • अपने school का udise कोड जानने के लिए वेबसाइट http://udiseplus.gov.in पर जाए.
  • फॉर्म में दिए गए U-DISE कोड नंबर को भरने के लिए अंग्रेजी words को शामिल करें.
  • जिस रूप में कोड दिया जाता है, उस कोड को अंग्रेजी शब्द में लिखा जाना चाहिए और अंग्रेजी वर्णमाला मे ही पते भी जाना चाहिए, जहां वर्णमाला में जानकारी पूछी जाती है वाही भरे.
  • सभी छात्रों की जानकारी जनरल रजिस्टर से ली जानी चाहिए.
  • सभी जानकारी केवल स्कूल के प्रधानाचार्य द्वारा लिखित और प्रमाणित होना आवश्यक है.
  • स्कूल प्रधानाचार्यों को DCF form से पहले ध्यान से पढ़ना चाहिए और रिकॉर्ड को स्कूल रिकॉर्ड के आधार पर भरकर ही अपलोड करना चाहिए and उसे पहले कच्चे प्रारूप में भरना चाहिए.

दुसरे पॉइंट.

  • स्कूल का यू-डीआईएसई कोड नं और school name सुनिश्चित करें कि सही है या नहीं.
  • जहा student details पूछी जाएगी और std अनुसार एक जैसी सभी प्रपत्र मे आणि चाहिए.
  • स्कूल के सभी teachers के सभी पदों को data capture format मे सही ढंग से उल्लिखित किया जाना चाहिए और शिक्षक की सभी जानकारी शिक्षक की सेवा पुस्तकों से ली जानी चाहिए.
  • बस निर्देश का पालन करें और उचित स्थान में सही सूचना विकल्प का कोड नंबर लिखें.
  • सभी बिंदुओं को रिकॉर्ड करना और पूरी तरह से जानकारी लिखना आवश्यक है.
  • स्कूल के प्रधानाध्यापक को सभी जानकारी के लिए udise plus form online भरने के बाद self declaration certificate udise website पर अपलोड करना होगा।

हमे बताये आपको udise plus 2019-20 dcf form online को लेकर क्या समस्या आ रही है. इसिप्रकार की जानकारी के लिए इस blog को subscribe करे और निचे comment बॉक्स मे आपकी समस्या बताये.

ध्यान रहे Data Capture Format dcf udise plus 2019-20 submit होने के बाद ही आप admission continue रख सकते है वरना नहीं. i hope आपको u dise plus की जानकारी पसंद आयी होगी. ज्यादा से ज्यादा social media मे Udise+ की जानकारी शेयर करे.

***

Sharing Is Sexy
आपको यह Content कैसा लगा?

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.