UAN Registration & Activation कैसे करे ! इन तरीको से UAN Activation आसानी से कर सकते है.

सबसे पहले सभी EPF Members को यह जान लेना आवश्यक है की UAN Registration के लिए या फिर किसी भी EPFO से जानकारी प्राप्त करने के लिए हर मेंबर्स के पास UAN होना जरुरी है. क्या आप जानते है इसी का मतलब Universal Account Number  की जानकारी के लिए यह अनिवार्य है.UAN Registration & Activation Ki Jankari In Hindiजरुरी बात अगर आप Employment Provident Fund Organization की Online Services का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो जिस नंबर की बात हमने ऊपर की है वह UAN Activate होना जरुरी है. जी हा बिना UAN Registration के आपका EPF Account किसी काम का नही है.

UAN Kya Hai? UAN Number Kya Hota Hai?

पहले Existing Employees को अपनी Job बदलने पर अपने PF का पैसा Transfer कराने में बड़े झंझट का सामना करना पड़ता था. उस समय पुराना और नया PF Account एक ही व्यक्ति के हैं इसे साबित करने में काफी वक्त लग जाता था परिणामी कर्मचारियों को काफी समस्या झेलनी पढ़ती थी.

इसी समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए EPFO India ने EPF Members को Better Services के लिए Universal Account Number System स्टार्ट किया है. मतलब अपने सभी EPFO Members के लिए 12 Digit का एक Unique Number दिया जिसे Permanent Account Number भी कहा जा सकता है.

UAN एक एसा नंबर है जो शुरुवात से लेकर आगे की All Jobs के लिए यानी कि जब तक आप Retired नही हो जाते तब तक एक ही रहेगा. इससे पहले जॉब के साथ जो भी आपका PF Account Number होता है उससे आपके Fixed UAN Number को जोड़ दिया जाता है. इससे होता क्या है आप अपने सारे EPF account एक ही Universal Account Number नंबर के सहारे Manage और View कर सकते है.

UAN Registration Advantages ! UAN Activation Ke Fayde.

आखिर UAN Registration कैसे करे? क्या आप भी यही सोच रहे है की UAN Activation कैसे करे? तो आप सही आर्टिकल पढ़ रहे है, इस पोस्ट मे आप इसकी जानकारी पा सकते है.इससे पहले आपको यह जान लेना चाहिए की Universal Account Number क्या होता है और इसके कितने फायदे है.

  1. UAN Registration करने के बाद ही कोई भी मेम्बर EPFO Online Services का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका मतलब जब तक आप UAN Activation नही करेंगे तब तक UAN Portal Dashboard को Access नही कर सकते. एक बार आपका Universal Account Number Activate हो जाई फिर आप इसी Dashboard की मदत से EPF Balance (EPF Passbook) चेक कर सकते है, PF Transfer कर सकते है, UAN Details Correction या EPF Claim Settlement आदि काम कर सकते है.
  2. आप Unified Portal पर अपने पहचान Personal KYC Details Upload कर सकते हैं. जब तक आपकी EPF KYC Approved नही होगी तब तक आप किसी प्रकार का कोई PF Amount Transfer या निकाल नही सकते.
  3. UAN Registration के बाद मेम्बेर्स अपने PF का पैसा Online Transfer भी कर सकते हैं जिससे उन्हें बार-बार EPFO Office मे चक्कर मारने की जरुरत नही पढ़ती.
  4. इतना ही नही अब PF accounts एक ही UAN Number साथ जुडा हुवा होने के कारण सभी PF account Record मेंबर्स एक साथ एक ही खाते मे देख सकते है.

UAN Number Kaha Milega? UAN Kaise Pata Kare?

अगर आपको अपना UAN Number पता करना है तो सबसे पहले अपनी Salary slip चेक कर लीजिए. हो सकता है आपको इसमे आपका युएएन नंबर भी मिल जाए. अगर नहीं मिले तो कोई बात नही आप सीधे अपने Employer से संपर्क कर लीजिये या फिर आपके HR Department से बात करिए आपको उनसे आपका Universal Account Number मिल जाएगा.

अगर आपको फिर भी यह नंबर प्राप्त न हो तो आपको अपना U.A.N. नंबर जानने के लिए या UAN Registration करने के लिए आपके पास आपकी EPF member ID होना आवश्यक है.चलिए जानते है स्टेप बाय स्टेप जानकारी UAN Number कैसे पता करते है.

  • सबसे पहले epfindia.gov.in वेबसाइट पर विजिट कीजिये.
  • अब आपके सामने EPFO Website खुल जाएगी.
  • अब मेनू बार के पहले आॅप्शन ‘our services’ पर क्लिक करिए.
  • इसी मेनू के ‘For Employees’ पर क्लिक करना है.
  • अब Services section के  तीसरे नंबर का ऑप्शन Member UAN/Online Service (OCS/OTCP) इस पर क्लिक करें.
  • यह UAN Members के लिए E-SEWA Access करने का मुख्यपृष्ट है. अब थोड़ा नीचे जाने पर Important links के ऑप्शन मे Know Your UAN Status दिखाई देगा उस पर क्लिक कीजिए.
  • अगले स्टेप मे अपनी PF Account Details की Member ID, PAN Number या Aadhaar Number को भरिये.
  • निचे आपकी Personal Details याने की Name, Date of Birth, Mobile No,  और Email Id etc दर्ज करे.
  • आखिर में आप इमेज में दिए गए Captcha को भरकर सबमिट कर दीजिए.

इस प्रकार से ऊपर दी गयी सभी जानकारी भरने के बाद जैसे ही आप Submit पर क्लिक करेंगे आपके दर्ज किये हुए मोबाइल नंबर पर एक Verification Pin भेजा जाएगा. इस पिन को दिखाए गए सही जगह पर भर दीजिए. इसके बाद Check Status पर क्लिक कर दीजिए. इस प्रकार से अगली स्क्रीन मे  यह आपका UAN Status के साथ नंबर भी दे देगा.

UAN Registration Kaise Kare ! UAN Activation Ki Jankari.

  1. सबसे पहले UAN Activation Online करने के लिए EPF Official Website को ओपन करिए.
  2. अब जैसा की निचे इमेज मे दिखाया गया है UAN Login के निचे Important links के पहले नंबर के आॅप्शन के Activate UAN पर क्लिक कर दीजिए.UAN Registration & UAN Activation Information
  3. अगले  मे उसमें आपको अपनी, Member ID यानी EPF Account Details भरनी है.
  4. आप Member ID के विकल्प में अपने PAN नंबर या AADHAAR नंबर का भी प्रयोग कर सकते हैं।
  5. इसके बाद मांगी गई अन्य जानकारियों जैसे नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर आदी जानकारी भरनी हैं.
  6. आखिर में आप इमेज में दिए गए अनुसार Captcha Code को भरकर Submit कर दीजिए.UAN Registration & Activation Ki Jankari
  7. आपके Registered Mobile Number पर एक Verification PIN  भेजा जाएगा उस PIN को दर्ज करके आगे बढे.
  8. जैसे आप पिन दर्ज करके सेव करेंगे आपका UAN Registration Process ख़त्म हो जायेगा.

इस प्रकार से अब आप अपना UAN Login और Password बनाकर UAN Activation कर सकते है. आगे यूएएन पोर्टल पर इस login और password का इस्तेमाल कर आगे कभी भी किसी तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

EPFO Mobile Application Se UAN Activate Kaise Kare?

आप EPFO के मोबाइल एप m-epf पर भी अपना UAN नंबर एक्टिवेट कर सकते हैं. ज्यादा जानकारी के लिए निचे दी गयी प्रोसेस को फॉलो कीजिये.

  • इसके लिए सबसे पहले अपने मोबाइल पर Google play store से EPF mobile app डाउनलोड करना होगा.
  • गूगल प्ले स्टोर से M-EPF या Umang App कोई भी एक डाउनलोड कर लीजिये.
  • m-epf पर आपको ‘MEMBERS’ का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर दीजिए.
  • नेक्स्ट ऑप्शन पर UAN Activation का बटन मिलेगा उस बटन पर क्लिक कर दीजिए.
  • अब आगे जो जानकारी आएगी उसमे  मांगे गई अपने पहचान संबंधी सभी Personal details मांगे गए PF Details Information को भर दीजिए.
  • जैसे ही लास्ट स्टेप मे सभी सही जानकारी भरकर Submit करेंगे आपका UAN Registration Complete हो जाएगा

इस प्रकार से आप आसानी से EPF Android Application की मदत से अपना UAN Activation कर सकते है. चलिए UAN Registration का एक और तरीका आपको बताते है.

UAN Registration & Activation Mobile SMS द्वारा कैसे करे.

जो लोग इंटरनेट या स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करते हैं उनके लिए भी UAN activate करना आसान है। ऐसे लोग EPFO की SMS सुविधा का फायदा ले सकते हैं. SMS के जरिए UAN Registratin करने के इन steps को follow करें

  • अपने मोबाइल फ़ोन के Massage Box में नीचे दिया गए तरीके से SMS लिखे और इस कोड में आपको अपना UAN Number और EPF Member ID डालना है.
  • EPFOHO ACT,<12 digit UAN Number>, <22 digit EPF MemberID>
  • ऊपर दिए गए SMS को “7738299899″ इस नंबर पर भेज दीजिए.
  • आपको UAN Activation का Massage प्राप्त हो हो जाएगा. 

> Read – Google Adwords Kya Hai , Website Ke Liye Kyu Jaruri Hota Hai.

तो इसप्रकार से आप आसानी से UAN Registration तथा UAN Activation कर सकते है. क्यों है ना यह आसान. इस प्रकार से आप इन तीन तरीको से आसानी से EPFO Portal Login कर सकते है. आशा करते है इस जानकारी की मदत से आपका भी यु ए एन एक्टिवेशन बिना किसी समस्या के हो चूका होगा. इसीप्रकार की EPF Members के लिए और भी महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब जरुर करे.

***********

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *