12 Health Tips In Hindi जिन्हें आपको अवश्य पढ़ने चाहिए. Top 12 Amazing Health Care Tips.

दोस्तों मैं आपसे आज बहुत ही जरुरी health tips in hindi शेयर करना चाहता हूँ. जो हर किसी की हेल्थ पर सीधे असर करती है. हमारे जिंदगी मे  ऐसी बहोत सी बातें होती है जिनके बारे जानने से दूर रहते है और अगर छोटी छोटी बाते अगर हम जानले तो हमे बहोत बड़ा फायदा हो सकता है. वो केहते है ना की बूंद बूंद से ही समुन्दर बनता है. वैसे ही अगर हम आज जो आपको छोटी छोटी बाते बताने जा रहे है, उनको अगर आप समझ ले और उनका सही में जिवन में उपयोग करे तो आपके Health को चार चांद लग जायेंगे.Top 12 Health Tips In Hindi

क्यूकी दोस्तों हम अक्सर शिकायते करते रहते है कि मेरी हेल्थ ठीक नही मेरी पढाई ठीक से नही हो पा रही वगैरा वगैरा. उसके पीछे कुछ चीजें है जो आपको आलसी बना रही है या फिर ये समझे के वो आपकी अच्छी Health में रोड़ा बनकर खड़ी है.

> Read – Baccho Ko Compare Karane Se Pahale 7 Points Check Kare- बच्चो को टेंशन देने वाली बाते.

आप तो जानते ही होंगे की health meaning in hindi क्या होता है? तो चलिये जानते है कुछ ऐसी ही छोटी छोटी बाते जिनका बड़ा परिणाम साबित होता है, पढ़िए 12 health care in hindi points जो आपकी Health को और ज्यादा सुधार सकते है.

हेल्थ से जुड़े12 बेस्ट पॉइंट्स, health in hindi.

-क्या आप जानते है?
पढाई करते वक्त अगर चोकलेट खाते है तो हमारा दिमाग नयी जानकारी को जल्दी से अपने अंदर खिंच लेता है. तो दोस्तों वैसे आप जानते है ज्यादा चॉकलेट खाने के बहोत नुकसान है लेकिन फिर भी हम Chocolate खाना नही छोड़ते इसीलिये अगर हम कम् से कम चोकलेट सिर्फ पढाई के वक्त खाये तो आपकी आदत भी कंट्रोल में आयेगी और पढाई का फायदा भी होगा.

-क्या आप जानते है.
काली चाय सिगरेट पीने के वजह से खराब होने वाले फेफड़ो को बचाती है.
दोस्तों आप में से बहोत लोगो को सिगरेट पिने की बहोत बुरी आदत होगी जिसे आप छोड़ना तो चाहते होंगे लेकिन छोड़ नही पाते होंगे और उसके वजह से होने वाले नुकसान से बचना चाहते होंगे तो ये एक तरिका है जिससे आप अपने फेफड़ो को सिगरेट पीने की वजह से ख़राब होने से रोक सकते है.अगर हररोज 1 कप काली चाय जिसे ब्लैक टी कहा जाता है उसे पिने से आप अपने फेफड़ो को बचा सकते है.

क्या आप जानते है?
सिर्फ मादा मच्छर ही काटते है.
ये बात जानकर आपको हैरानी होगी की सिर्फ मादी मच्छर ही हमको काटती हैं नर मच्छर नहीं इसलिये अगली बार जब आपको कोई मच्छर काटे तो समझ लीजिये कोई मादी मच्छर आपका खून चूस रही है.

क्या आप जानते है?
एक बूंद शहद बनाने के लिए मधुमक्खी 20 लाख फूलो पर से गुजरती है.
दोस्तों कितना संयम होगा उन मधुमक्खियों मैं जो सिर्फ 1 बूंद शहद के लिये 20 लाख फूलो पर से गुजरती है और हम तो उनकी मेहनत को 1 मिनट में समाप्त कर देते है.

> Read – सुपरस्टार रजनीकांत से जुडी जरुरी बाते जो आप मिस कर गए है?

-क्या आप जानते है?
हरि चाय में काली चाय के मुकाबले 50 प्रतिशत ज्यादा विटामिन सी होता है.
दोस्तों हमने पीछे देखा की ब्लैक टी की वजह से क्या फायदा होता है लेकिन ग्रिन टी तो उससे भी 50 प्रतिशत ज्यादा विटामिन सी रखती है.इसका मतलब है दोस्तों अगर ब्लैक टी और ग्रिन टी का सेवन किया जाये तो आप बहोत सारे बीमारियों से दूर रह सकते है.

– क्या आप जानते है?
बरसात से विटामिन बी 12 मिलता है.
दोस्तों आप सभी को बरसात मैं भीगना अच्छा लगता होगा तो फिर ये एक तरह से अच्छा ही है क्यू की बरसात मैं भीगने से आपको विटामिन बी12 प्राप्त होता है जो की हमारे दिमाग और नर्व्हस सिस्टम को नार्मल रखने में बड़ा हिस्सा रखता है.और तो और वो हमारे चयापचय कार्य में भी बड़ा किरदार निभाता है.

-क्या आप जानते है.
अगर खाली टी बैग्स को जूतों में रखा जाये तो वो ख़राब बदबू का शोषण कर लेती है.
दोस्तों हम अक्सर पब्लिक प्लेसेस में अपने जूतों के बांस के वजह से परेशान हो जाते है तो इसपर एक बहुत बड़ा तरिका जो हमने आपको ऊपर बताया उसका इस्तेमाल किया जाये तो आप इस प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते है.आप अपने जूतों में चाय बनाने के बाद जो खाली टी बैग्स रहती है उन्हें रखे तो आपके जूतों की अनचाही बांस उन टी बैग्स के द्वारा शोषण कर ली जायेगी.

-क्या आप जानते है?
बिना तकिये के सोने से आपका गायब हो जायेगा और पीठ की हड्डी मजबूत हो जायेगी.
दोस्तों आप में से बहोत से लोगो को तकिये के बिना नींद नही आती होगी. अगर ये आदत अपने बदल ली तो आप पीठ दर्द को दूर भगा सकते हो औऱ तो और आपकी पीठ की हड्डी भी मजबूत बन जाती है. इसलिये ज्यादा से ज्यादा बिना Pillows के सोने की कोशिश करे.

-क्या आप जानते है?
एक घण्टे तक Head Phone लगाये रखने से आपके कान के अंदर 700 प्रतिशत बैक्टेरिया पैदा होते है.
तो दोस्तों हम तो दिन दिन भर हमारे कान में हेडफोन लगाये रहते है तो सोचिये की कितने बैक्टेरिया हमारे कान में तयार होते होंगे इसीलिये हमे ज्यादा से ज्यादा हेडफोन से दूर रहने की कोशिश करनी चाहिये.

-क्या आप जानते है?
गाजर में जीरो प्रतिशत फैट होता है.
Carrot में 0 जीरो प्रतिशत फैट होने की वजह से उसके सेवन से हमारे शरीर मे फैट बढ़ने का सवाल ही पैदा नही होता लेकिन गाजर खाने से शरीर में रक्त बढ़ता है. carrot सेवन के और भी कई फायदे है इसलिये नियमित गाजर सेवन आपके Health अच्छी बनाये रखने में मदत करता है.

-क्या आप जानते है?
अंडा Vitamin C के अलावा सभी विटामिन देता है.
दोस्तों वो कहते है ना सन्डे हो या मंडे रोज खावो अंडे.जी हा ये बिल्कुल सही है क्यूकी Eggs खाने से आपको सभी विटामिन मिलता है. सिर्फ विटामिन सी के सिवाय आपकी Health कभी ठीक नहीं रह सकती. इसीलिये अंडे सेहत के लिए बहोत अच्छे साबित होते है. रोज एक Eggs खाने से आप बहोत ही तंदुरुस्त बन जायेंगे क्यू की एक ही पदार्थ में सभी विटामिन आपको मिलते है.

-क्या आप जानते है?
ककड़ी में 96 प्रतिशत पानी होता है.
दोस्तों हम सब जानते है कि पानी हमारे लिये कितना जरूरी है और Cucumber में ढेर सारा पानी होता है. इसलिये ककड़ी हमारी Health के लिए अच्छी साबित होती है.

> Read – Safal Hone Ke Raaste, सफल होने के रास्ते. Safalata Ka Mantra, सफलता का मन्त्र,

इसप्रकार से हेल्थ टिप्स के आलावा best healthy food in hindi की भी जानकारी आपने इस पोस्ट मे जानी है, आशा करते है आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी. इसीप्रकार की health news in hindi आर्टिकल्स के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब करे तथा पोस्ट को सोशल मीडिया में शेयर करना ना भूले.

****************

2 thoughts on “12 Health Tips In Hindi जिन्हें आपको अवश्य पढ़ने चाहिए. Top 12 Amazing Health Care Tips.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *