Today’s Reality जिसे पढ़कर आप सोच मे पढ़ जायेंगे. आज की वास्तविकता किस तरफ बढ़ रही है दुनिया

आखिर Today’s Reality Meaning क्या होता है? क्यो हमे इस विषय पर फोकस करना पढ़ रहा है? एसा क्या बदलाव हो गया है हमारी जिंदगी मे जो हम पर हावी होने वाली है? जी हा आज हम बात करेंगे Today Reality की बात की जाये तो दुनिया मे सब लोग अपने ही बारे मे सोचते है. हमने Science और Technology मे बेहद Progress कर ली है जिसके कारण दुनिया बेहद नजदीक आ गयी है.Today's Reality Meaning In Hindi

इतना ही नही हम ज्यादा से ज्यादा Technology का इस्तेमाल करके अपनी जिंदगी आसान बनाने में लगें हुये है. हम आज घर बैठकर Air ticketCinema house ticket, Hotell Booking, Electricity Bill Payment, Online Banking ऐसे कार्य कर सकते है जिसकी वजह से हमारा बेहद सारा वक्त और बहुतसी सी मेहनत बच जाती है.

लेकिन Today Reality को आपके सामने लाये तो इन फायदों में से अगर ठीक से देखा जाये तो हमारे काफी सारे नुकसान भी है हम रात दिन Technology से जुड़े रहते है जिसके कारन हम Machines की तरह पेश आने लग गये है. जी हा मशीन क्युकी ठीक मशीन की ही तरह हमारा कामकाज हो चूका है क्यूकी जब भुक लगती है तब खाने की बजाये हम जब काम से फ्री होते है तब खाना खाते है.

> Also Read – Top 15 तरीके परिवार मे शांति कैसे बनाये? Man Ki Shanti बनाये रखने के लिए 15 तरीके.

Today’s Reality Truth of Today.

ऐसे बहोत सारे उदाहरण है जिससे की ये पता चलता है कि आज हम कितना कुछ पा चुके है औऱ कितना कुछ खो रहे है. इसलिए मैं आज आपको Today Reality से अवगत कराना चाहता हु, future of virtual reality के सपने देखना अब बंद करना चाहिए. ऐसे ही कुछ तथ्यों से अवगत कराना चाहता हु जिससे आप यह सोचने पर मजबूर हो जाये की हमे अब सम्भलने की जरूरत है.

जब तक हम Technology Operate करते है तब तक वो अच्छी है लेकिन जब टेक्नोलॉजी हमे ही ऑपरेट करने लग जाये तो वो हमारी सबसे बड़ी दुश्मन बन जाती है. तो दोस्तों उठिए निकालिए अपने-आप को इस दलदल से, देखते है Today’s Reality कुछ ऐसे ही तथ्य.

-फेसबुक पे बहोत दोस्त है लेकिन एक भी सच्चा दोस्त नहीं.
यह एक कॉमन सा प्रोब्लेंम हो चूका चुकी हम Social Media के इतने अधीन हो चुके है की हमें अपने Real Friends तक को सँभालने का वक्त नहीं मिल पा रहा. हम तो बस उसी World of Fantasy में लगे हुए है जिसका तो कोई ठिकाना ही नहीं है. दोस्तों हम अक्सर देखते है कि फेसबुक पर 5000 दोस्त होते है लेकिन जब किसीका Father हॉस्पिटल में बीमार पड़ा होता है तब उसके पास कोई भी नही रहता.

हम लाइक और कमेंट में इतने उलझ गये है कि खुद की लाइफ को लाइक करना भूल गये है .हमे एक बात सोचनी चाहिये कि जो रिश्ता साथ में प्यार बाटने से बनता है वो रिश्ता लाइक और कमेंट के लिये बने रिश्ते से कई गुना बेहतर होता है. क्या सही है आज की इस तरह की बनावट Today’s Reality?Today's Reality Truth of Today.

-पैसे बहोत कमाते है लेकिन फिर भी शांति नही है.
दोस्तों पुराने ज़माने मैं हमारे दादा परदादा बिना अमीरी के भी बहोत खुश हुवा करते थे. लेकिन आज हमारे पास काफी सारा धन, पैसा होने के बावजूद भी हम आज खुश नही है. हम यह नही कहता चाहते की पैसा गलत है Money Is Power लेकिन पैसा जिंदगी अच्छे ढंग से जीने के लिये आवश्यक है ना की Vurtual Reality बनाने के लिए.

लेकिन उससे भी ज्यादा आवश्यक है मन की शांति, समाधान जो पैसो से नहीं ख़रीदा जा सकता. वह अंदर से आता है उसके लिये चीजो पर गौर करके सोचना पड़ता है. बेहद जरुरी है की हम अपने घर में, रिश्तेदारों में, समाज प्यार का रिश्ता बनाये रखे. अपने परिवार वालो के लिये टाइम निकाले. किसी गरीब को आप की हेल्प जरुरत है उसे मदत करके हम अपनी जिंदगी को नया
मतलब दे सकते है एसी होनी चाहिए आज की Today’s Reality.

-Girlfriend/ BoyFriend  तो सबके पास है लेकिन सच्चा प्यार बहोत कम दिखायी पड़ता है.
दोस्तों आज बहोत से लोग Internet Serch करते है कि How to find true love? अभी यहा लिख रहे की सच्चा प्यार कैसे ढूंढे? लेकिन तभी मिनट भी नही गुजरता और दुसरे पल मे सर्च करते है Ladki Patane Ke Tarike Kya Hai चलिए कोई बात नही अगर आप को सच्चा प्यार मिला भी तो उसको टिका कर कैसे रखे?

> Read Also – Baccho Ko Compare Karane Se Pahale 7 Points Check Kare.

हम गर्लफ्रेंड /बॉयफ्रेंड तो बहोत बनाते है लेकिन एक भी रिश्ता ज्यादा दिन टिक नही पाता क्यूकी उस रिश्ते की बुनियाद प्यार नही होता बल्कि ज्यादातर सेक्स की भूख या कुछ ना कुछ स्वार्थ होता है क्षमा चाहूंगा इस वाक्य के लिए लेकिन यही Today’s Reality है. अगर खुद के प्रति भरोसा बढ़ाना है तो स्वार्थ से बाहर निकालिए, एक से ज्यादा रिश्ते नही बल्कि एकही सच्चा प्यार अगर आपकी जिंदगी मैं है तो आपकी ज़िंदगी खुशहाली से भर जायेगी लेकिन इसके लिये आपको खुद को कदम उठाने होंगे कोई और खुद ब खुद आपकी ज़िंदगी में नहीं आनेवाला.

-चाँद को छू रहे है लेकिन हमारे पडोसी को तक हम नही जानते.
दोस्तों गौरतलब देखा जाये तो इसका मतलब ये है कि हम वैसे तो Progress तो खूब जाते है लेकिन हम अपनों से जुड़ नही पाते. ऐसी लाइफ का क्या मतलब की जिसका कोई वजूद ही ना हो. कभी कभी हम काफी तरक्की कर जाते है, हम किसी कंपनी के CEO तक बन जाते है लेकिन आधी रात को अगर हमें Hurt Attack आता है तो हमारा पडोसी तक हमारी मदत के लिये नही आता.

इसका कारन क्या हो सकता है इसके बारे मैं सोचने की जरूरत है. हमे Physical success के साथ ही Internal and social success के बारे में सोचना चाहिये. हमे जरुरत है Today’s Reality को समजने की जिससे हमारी मदत के लिए हमारे मित्र, पडोसी जरुरत पढ़ने पर करते रहे.Today's Reality Truth of Today

-Degrees तो बहोत है पर Common Sense की कमी है.
इसका एक सटीक उदाहरण हो सकता है कि एक काफी पढ़े लिखे आदमी से जब KBC जिसे हम कौन बनेगा करोडपती के नाम से जानते है उसमे एक सवाल पूछा गया की इनमें से कौनसा Web Browser नही है जिसमे ऑप्शन थे या A)Facebook B)Opera C)Google Chrome और D)Firefox अब बताइए इसमे कहा हार्ड question लग रहा है.

भाई अच्छा ख़ासा पढ़ा लिखा था लेकिन एक निरिक्षर की तरह Audience Polls के लिए चला गया. भाई कितना आसान सवाल था कॉमन सेंस की बात है कि Facebook Web Browser नही है लेकिन Today’s Reality से अवगत कराये तो हम सिर्फ डिग्रिया बटोरने में लगे है. वास्तविक जीवन को प्रभावी बनाये और हमारी जिज्ञासा को बढ़ाये ऐसे शिक्षण की हमें आज आवश्यकता है जिससे आसान सवालो पर तो कम से कम हमें ऑडियंस पोल की जरुरत नही पढेगी.

-औषधियां तो बहोत बढ़ गयी फिर भी हमारी हेल्थ बिगड़ गयी.
आज के दौर मे अनुभवी डॉक्टर्स के होते हुए भी, कई बीमारियों हम जूझते है, लड़ते है, वैसे देखा जाये तो आज हर बीमारी पर हल है लेकिन रोग हो ही ना इसका अगर ख्याल रखा जाये तो ये सब आफत ही नही होगी. लेकिन Today’s Reality एसी है की हमारे रात बेरात खाने की आदतें और ज्यादा दे ज्यादा बाहर का खाना इसके वजह से हमारी Health ख़राब हो रही है.  अगर हम ठीक से रोजाना Exercize करें और खाने में ठीक आहार समय पर खाए तो हमारी सेहत बहुत ही बढ़िया हो सकती है.

-दुनिया में लोग तो बहोत बढ़ गये लेकिन मानवता कम हो गई.

हम अक्सर देखते है कि ऐसे बहोतसे उदाहरण आपके सामने आते है जिसमे मानवता का कलंक लगाने की घटना हम देखते है. अगर किसी का एक्सीडेंट हो जाये तो उसको मदत करने के बजाये लोग फोटो निकालने में लग जाते है.इस तरह की घटनावो में अगर हम दूसरों की मदत करे तो हमारी एक कोशिश से किसी का घर उजड़ने से बच सकता है.

-मेहेंगी घड़ियां लेकिन टाइम की कमी.
आप बहोत ही मेहेंगी मेहेंगी घड़ियां सब के हाथों में देखते है लेकिन टाइम देखने के लिए लेकिन क्या अपनों के लिए कभी समय निकाला है. अपनों के लिए टाइम निकालने में असहजता होती है इसीलिए हमे अक्सर जो चीज़े काम की है उनके लिये वक्त निकालना चाहिये. Today’s Reality यह है की एक इंसान द्वारा इंसान से मिलने का समय नही रहा.

-बड़े घर लेकिन छोटी फॅमिली.
पेहले छोटे छोटे घरों में बहोत बड़ी फॅमिली बड़ी खुशहाली से रहा करती थी. लेकिन आज बड़े बडे घरों में छोटी छोटी फैमिलिया रहती है. बच्चो को अपने दादा दादी के साथ रहना नसीब नही होता और छोटी फॅमिलीयो की वजह से हमारे बीच भाईचारा कम हो चूका है इसीलिए हमे इस बात पर भी सोचना चाहिये.

आज की वास्तविकता यही है कि आप क्या कहते हैं, क्या देखते हैं, क्या मानते हैं और आप किस प्रणाली को अपने साथ रखते हैं यदि आप खबर देखते हैं और अख़बारों को पढ़ते हैं तो आज की वास्तविकता (Today’s Reality) यह है कि दुनिया बहुत असुरक्षित और मित्रहिन जगह बन गई है।

> Read Also – Self Confidence Kaise Badhaye? कॉन्फिडेंस बढाने के तरीके?

Today’s Reality के बारे मे शोर्टकट लाइन्स.

  1. आप अन्याय से ग्रस्त हैं, तो आप इसे हर जगह देखना शुरू करेंगे क्योकि दुनिया मे यही चल रहा है. जिसके साथ अन्याय हो रहा है उसे सहने दो यह मानसिकता होती जा रही है.
  2. यदि आप Personality development के बारे में पढ़ना पसंद करते हैं, तो आपको एक धारणा मिलेगी कि हर कोई सुधार करने की कोशिश कर रहा है लेकिन दुनिया उसे सुधार करने नही देती बल्कि और ज्यादा ख़राब विचार देती है.
  3. यदि आप Conspiracy theories के बारे में पढ़ रहे हैं, तो आप उलझन में होंगे की दुनिया किस तरह बढ़ रही है. क्या हो रहा है आज? कैसे बदलेगा मेरा आज.
  4. यदि आप एक अमीर की Luxury Car, और अमीरी पर ध्यान देंगे तो Today’s Reality यह दिखाई जाएगी वह कितना धनवान है. लेकिन वह कभी एक गरीब के बारे मे नही सोचेगा.
  5. यदि आप खुद की तरफ देखते है और अच्छे गुणो को महसूस करते है तो यह आपकी अच्छाई है. लेकिन आप सभी में दोष, खामियां ही देखेंगे तो यह भी Today’s Reality होगी. क्योकि  लोगो मे और आप मे कोई फर्क नहीं होगा. आपका मन आपके ध्यान और आपकी वास्तविकता को बनाता है.

> Read Also – Top 10 Self Care Tips जानिए हिंदी मे. Self Care करे १० टिप्स से.

आशा करते है आज का यह Today’s Reality Truth of Today आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. तो चलिए जल्दी से आर्टिकल को सोशल मीडिया मे शेयर कीजिये और अपनी वास्विकता को बनाये रखिये. इसी प्रकार Motivation Articles डेली प्राप्त करने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब जरुर करे.

***************

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *