Beneficiary Status PM Kisan Check करने के लिए तरीके हमारे Farmers Search करते है उनकी Help के लिए हमेशा तत्पर यह Article फायदा पहुचायेगा। आइये जरुर सीखे PM Kisan Samman Nidhi Status Check कैसे करे ऑनलाइन तरीके से?

PM Kisan Samman Nidhi Status Check kaise kare

इस Article को देखते ही पता चलता है की इसमें PM Kisan Samman Nidhi Status कैसे करे इसके बारे में जानकारी देने वाले है।

बहुत से लोग ऐसे होते है जो इस योजना के लिए Apply तो कर देते है, परंतु उन्हें यही नही पता रहता है कि आखिर pm kisan yojana status कैसे चेक करते है।

यदि आप भी एक ऐसे व्यक्ति है जिन्हें नही पता कि PM kisan samman nidhi yojana status check कैसे करें तो आपके लिए कुछ नया है। क्योंकि आज का यह लेख पढ़ने के बाद आपको इसकी पूरी जानकारी जो मिल जाएगी।

परंतु यह जानने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आखिर PM kisan samman nidhi yojana kya hai वास्तव में? क्योंकि आज भी बहुत से लोग ऐसे है जिन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के बारे में कुछ भी जानकारी प्राप्त नही है।

तो चलिए सबसे पहले हम आपको यह बता देते है कि आखिर यह प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना क्या होता है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Kya Hai ?

यदि आपको नही पता कि kisan samman nidhi yojana क्या है, तो कोई बात नही हम आपको बता देते है। यह एक तरह की ऐसी योजना है जो किसानों के लिए बनाई गई है, यानी कि इस योजना का लाभ केवल हमारे देश के किसान ही ले सकते है।

वैसे तो यह योजना फरवरी 2019 को ही शुरू हो गयी थी, परंतु यदि आपने अभी तक इस योजना के लिए आवेदन नही किया है। तो आप अभी भी इस योजना के लिए आवेदन करके इसका लाभ ले सकते है।

इस योजना के अंतर्गत देश के किसानों को 6000 रुपये मिलने वाले है। और यह 6000 रुपये किसानों को तीन इंस्टॉलमेंट में यानी कि 2000 रुपये प्रति महीना सीधे उनके बैंक के खाते में मिलने वाले है।

यदि आप एक किसान है तो आपको यह बात जानकर बहुत खुशी होगी कि इस योजना के लिए भारत सरकार ने 75,000 करोड़ रुपये की रकम तय की है।

इस योजना में देश के बारह करोड़ किसानों को शामिल किया जाने वाला है। तो अब आप यह जान चुके है कि pm kisan samman nidhi yojana क्या है। इस योजना को शुरू करने के भी सरकार के कुछ उद्देश्य है। तो चलिए अब हम आपको इस योजना के उद्देश्य बताते है।

PM Kisan Samman Nidhi Status Objective क्या है ?

इस योजना को सरकार ने हमारे देश के किसानों के लिए शुरू किया है ताकि हमारे देश के किसी भी किसान को किसी भी तरह के आर्थिक समस्या का सामना न करना पड़े।

जैसा कि आप सभी लोग जानते ही है कि हमारे देश के ज्यादातर किसानों की आर्थिक स्तिथि बहुत ही कमजोर है और इसी के कारण बहुत से किसान खेती करना भी बंद कर रहे है।

तो ऐसा न हो और सभी किसानों को आर्थिक मदद मिल सके इसी कारण इस योजना को शुरू किया गया है और यही इस योजना का उद्देश्य है।

तो अब आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य क्या है यह जान चुके है। चलिये अब हम आपको यह बताते है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के Benefits क्या है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana ke Benefits क्या है ?

नीचे हम आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी महत्वपूर्ण Benefits बताने जा रहे है।

तो अब आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी महत्वपूर्ण लाभ जान चुके है।

पी एम किसान सम्मान निधी योजना के फायदे.

  • इस योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इससे देश के सभी किसानों को आर्थिक मदद मिलेगी।
  • सभी किसानों को 6000 रुपये मिलेंगे जिनमे 2000 रुपये की तीन installment दी जाने वाली है।
  • इस योजना के तहत देश के करीब करीब 12 करोड़ किसानों को शामिल किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत अब किसी भी किसान को आर्थिक समस्या का सामना नही करना पड़ेगा।

परंतु यदि आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको यह जरूर पता होना चाहिए की इस योजना के लिए क्या पात्रता आवश्यक है और साथ ही इसके लिए कौन से दस्तावेज आवश्यक है।

तो चलिए सबसे पहले हम आपको इसकी पात्रता बताते है और फिर उसके बाद आवश्यक दस्तावेज बताएंगे।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Eligibility Criteria क्या है ?

पी एम किसान सम्मान निधी योजना के लिए कौनसे Farmers Eligible है? क्या आप पीएम किसान सम्मान निधी योजना के लिए पात्र है?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना का लाभ पाने के लिए निचे दिया गया पात्रता मानदंड पूरा होना चाहिए तभी आपके खाते है 2000 रुपये एक किश्त में आयेंगे।

पीएम किसान सम्मान निधी योजना के लिए कौन पात्र है?

  • Apply करने वाला व्यक्ति एक किसान होना चाहिए और भारत देश का नागरिक होना चाहिए।
  • applicant के पास 2 हेक्टेयर तक खेती की जमीन होनी चाहिए।
  • यदि applicant के पास खेती है तो उसके पास उस land के documents होना चाहिए। 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Ke liye Important Documents क्या चाहिए ?

कौनसे Documents आपके पास इस सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए उपलब्ध होने चाहिए? बहुत ज्यादा नहीं कुछ मात्र दस्तावेज आपके पास है तो आप इसका फायदा पा सकते है। 

  1. Aadhar Card,
  2. Bank Passbook,
  3. Mobile Number,
  4. Address Proof,
  5. Farming Information,
  6. Passport Size Photo.

यदि ऊपर दिए गए दस्तावेज आपके पास उपलब्ध है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। चलिये अब हम आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करते है यह बताते है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana ke liye Apply कैसे करे ?

नीचे हम आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया बता रहे है।

PM Kisan Samman Nidhi Status Check

How To Apply PM Kisan Samman Nidhi Application Online?

  • सबसे पहले आपको किसान सम्मान निधि के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। यदि आप चाहे तो https://pmkisan.gov.in/ इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने होमपेज खुल जाएगा। अब इस होमपेज पर Farmers Corner का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको तीन ऑप्शन और दिखाई देंगे। उनमे से आपको New Farmer Registration के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने New Farmers Registration Form खुल जाएगा। अब इस Form में आपको अपना Aadhar Number, Image Captcha Code दर्ज करना होगा और आगे पूछी गयी All Information को आपको Enter करना है।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Submit Button पर क्लिक करना है।
  • अगली Step में आपको आपके Aadhar Number से Registered Mobile Number पर OTP भेजा जायेगा उसे Verify करके Confirmation करना होगा।
  • इसके बाद Validation पूरा हो जाने पर आपको Registration Form का Print Out निकाल लेना है और उस प्रिंट आउट को सुरक्षित रखना है।

अब आवेदन करने के बाद आप pm kisan samman nidhi status जरूर देखना चाहेंगे। परंतु आपको यह पता होना चाहिए कि आखिर pm kisan samman nidhi beneficial status कैसे देखते है। तो चलिए अब हम आपको इसके बारे में जानकारी देते है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiary Status कैसे चेक करे ?

नीचे हम आपको यह बताएंगे कि आप PM Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiary Status कैसे चेक कर सकते है। तो चलिए हम आपको नीचे step by step प्रक्रिया बताते है।

how to check pm samman nidhi status online

PM kisan samman nidhi status check कैसे करते है?

  • सबसे पहले आपको किसान सम्मान निधि के3 official website पर जाना है। यदि आप चाहे तो https://pmkisan.gov.in/ इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते है।
  • लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने website का होमपेज खुल जाएगा। अब यहां पर आपको Farmers Corner पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपको कुछ options दिखेंगे।
  • अब इस options में से आपको Beneficiary status के ऑप्शन पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपके सामने और एक पेज खुल जाएगा।
  • अब यहां पर आपको aadhar number, account number या mobile number में से किसी एक को सिलेक्ट करना है। और फिर उसके बाद Get Data पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही आप PM Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiary Status देख पाएंगे।

तो इस लेख में हमने आपको PM Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiary Status कैसे चेक करते है इसके बारे में जानकारी दी है।