चेक करे अपना PF Balance Via Missed Call ! PF Account Balance कैसे चेक करे !

शुभ दिन के साथ आपका वेलकम. आज की पोस्ट PF Balance Missed Call से कैसे चेक करते है इस बारे में है. भारत भर के Employees का भरोसा है EPFO पर. एसे कितने कर्मचारी होंगे जो Job करते समय Saving का तरीका ना खोजे.

अब सोचिये जब अपनी नौकरी के दौरान कुछ हद तक मन मारकर पैसे बचाता हो वह उसकी जाँच करने के लिए कितना परेशान होता होंगा.PF Balance Check Karane Ke Tarike

उसी परेशानी का एक पहलू है की EPFO द्वारा उनका EPF तो कट जाता है लेकिन वह आगे चलकर कितना PF Balance एकत्रित हो रहा है कैसे चेक करे परिचित नहीं होते.

इसीलिए समय-समय पर हर कर्मचारी को भी अपनी जिंदगी भर जमा की जानेवाली Provident Fund Balance Check करना आवश्यक है कि आखिर आपने अपने PF Account में कितना पैसा बचाया है.

> जरुर पढ़े – आधार कार्ड अब तुरंत डाउनलोड करिए यहा से.

PF Balance चेक कैसे करते है?

PF Account Balance वैसे आप 4 तरीको से कर सकते है जो निचे दिए गए है. जी हा आपको जो स्टेप आसान लगेगी उसके द्वारा आप अपना EPF Account Balance Online और Offline चेक कर सकते है.

क्या आप जानते है यही EPF Balance Online के अलावा सिर्फ 1 Missed Call देकर भी कर सकते है. बिलकुल अब सिर्फ कुछ ही समय में PF Balance Check कर सकते है. लेकिन इसके लिए आपके पास Active UAN Number और एक Registered Mobile Number होना जरुरी है.

अगर आपके पास यह दोनों है तो आपको सिर्फ निचे दिए गए नंबर पर मिस कॉल देना है. निचे दी गयी प्रोसेस के अनुसार मिस कॉल देने पर आपको एक SMS प्राप्त होगा आपके PF Number, Name और PF Balance होंगे. इसमें आपका समय भी बचेगा तथा UAN Members के लिए इसके लिए किसी भी प्रकार का कोई शुल्क देने की आवश्यकता नहीं होगी क्योकि यह बिलकुल मुफ्त में है.

वैसे देखा जाये तो UAN Activation के बाद यह बेहद ही आसान हो जाता है. Employees Provident Fund Organization ने Online UAN Registration के बाद EPF Passbook, PF Balance चेक करने जैसे कई जानकारी तुरंत पता चलने की लिए अपने EPFO Portal को Develop किया है.

अगर आपको कोई परेशानी हो रही हो तो सीधे कंप्लेंट भी इसी पोर्टल कर सकते है या फिर निचे कमेंट बॉक्स में अपनी समस्या लिख सकते है.

जैसा की हमने ऊपर भी बताया है बिना Universal Account Number और पंजीकृत मोबाइल नंबर के सिवा PF Balance चेक नहीं कर सकते है. वैसे Epfo Member Balance चेक करने के लिए 4 तरीके है इसमें आप कोई भी इस्तेमाल कर सकते है.

  • EPF Account Balance Via Missed Call,
  • Check PF Balance Via SMS,
  • Check PF Account Balance Online,
  • Employee Provident Fund Balance Via Android Apps.

PF Balance Check करने के लिए आवश्यक जानकारी.

पी एफ बैलेंस मिस्ड कॉल सर्विस के माध्यम से  प्राप्त करने के लिए, आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा जो निचे दिए गए है. क्या आप जानते है PF Balance को जानने के लिए क्या आवश्यकताएं हैं, अगर नहीं तो जान लीजिये जो निचे दिए गए है. मिस कॉल के अलावा सभी तरीको को जानने के लिए EPF Balance देखने के तरीके इस पोस्ट को पढ़िए.

  • आपके पास Active UAN Number होना जरुरी है.
  • आपको UAN Portal पर पर सही मोबाइल नंबर देना होगा.
  • आपको उसी मोबाइल नंबर पर कॉल करना चाहिए जो UAN Registration के समय यूएएन पोर्टल पर दिया गया है. 
  • आपके UAN Account KYC Complete होनी चाहिए.

> जरुर पढ़े – Computer Speed कैसे बढ़ाये ? Computer System बढ़ाने के 10 कारगर तरीके.

अगर आपके पास ऊपर दी गयी जानकारी है तो मिस कॉल के द्वारा आप अपने Provident Fund Balance को चेक कर सकते है.

Check PF Balance Via SMS.

  1. First अपने मोबाइल के Dial-pad को ओपन कीजिये.
  2. अब 011-22901406 इस पर एक मिस्ड कॉल दें.
  3. अगले कुछ मिनटों मेंआपको EPFO की तरफ से एक मोबाइल संदेश मिलेगा जिसमे आपके PF Balance के साथ-साथ UAN Details भी जान सकते है जिसमे Member ID, PF number, Employee Name, Date of Birth, Epf Member Balance Last Contribution की पूरी जानकारी होगी.

लेकिन हां मिस्ड कॉल सर्विस के माध्यम से EPF Balance प्राप्त करने के लिए आपको कुछ आसान शर्तों को पूरा करना होगा जिसमे UAN KYC Approved, UAN Registration होना आवश्यक है.

PF Balance जानने के लिए Missed Call Service सभी EPFO Members के लिए सबसे सुविधाजनक है. यह Android Applications और Other Source से बेहद ही आसान और बेहतर माना जाता है. आप जब चाहे तब किसी भी फोन के द्वारा मिस्ड कॉल के माध्यम से ईपीएफ बैलेंस जान सकते है.

EPFO का मकसद है की हर एक आदमी जो विशेष रूप से इन्टरनेट से कम ही जानकारी लेते हो वह सभी कुछ मिनटों के भीतर EPF Balance को जान सके.

PF Balanced Missed Call Services कैसे काम करता है?

जब आप पहली बार UAN Activation के दौरान अपना मोबाइल नंबर देते हैं तो उसी नंबर से आपका UAN Number लिंक हो जाता है. UAN Member Portal भी सभी जानकारी रखता है. जब आप अपने मोबाइल से EMPO को मिस्ड कॉल देते हैं, तो आपका मोबाइल नंबर UAN Detabase से पंजीकृत होता है.

आए आपके उसी मोबाइल नंबर को Universal Account Number लिंक हो जाते है. इस तरह वे आपके खाते के बारे में जानकारी Track करते हैं. पर ध्यान रहे जो Mobile Number Activate होगा EPF Details के साथ वह हमेशा अपने साथ रखे. अगर किसी वजह से UAN Login Password भूल जाते है तब काम आता है तथा और भी कई जानकारी पाने के लिए जरुरी होता है जो निचे दिए गए है.

  • EPF KYC के समय,
  • EPF Withrawal के समय,
  • PF Transfer करने के लिए,
  • EPF Account Details देखने के लिए,
  • UAN Card Download कर सकते है,

अब आप जाने गए होंगे की PF Balance Missed Call के द्वारा कैसे चेक कर सकते है. कुछ समय ऐसा हो सकता है की आपके EPF Account Details में अधूरी जानकारी बाकि हो जिसके चलते संदेश ना प्राप्त हो इसी लिए EPF Passbook /Balance  जैसे दुसरे तरीके इस्तेमाल कर सकते हैं. तो है न PF Balance Check Karna आसान.

> जरुर पढ़े – UAN Registration कैसे करे ! इन तरीको से UAN Activation करे.
> जरुर पढ़े – Basic Computer Gyan. ! बेसिक कंप्यूटर ज्ञान हिंदी मे,

आशा करते है आपको यह जानकारी पसंद आयी होंगी. Online PF Balance की जानकारी अपने मित्रो के साथ भी शेयर करे जिससे उन्हें भी यह पता चले. हर तरह की EPFO Latest Update सबसे पहले email पर पाने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब जरुर करे.

**************

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *