कम्प्यूटर में हिंदी भाषा में लिखना हुआ आसान ! Hindi Typing Kaise Kare ! कम्प्यूटर में बिना किसी फॉण्ट के Hindi Me Typing करे. !

अब हर कोई हिन्दी में कैसे टाइप करे यह सवाल पूछता नजर आता है. एक न्यू यूजर के लिए मन मे Hindi me kaise type kare यह सवाल आना लाजमी है. जो Blogger और हिन्दी में टाइपिंग करना चाहता है, या फिर किसी भी ऑनलाइन यूजर के साथ Hindi Me Chatting करना चाहता है तो सबसे पहले Hindi Me Kaise Likhe यही सवाल करेगा.

अगर आप Hindi Main Typing करना चाहते है तो आपको कुछ Basic Details जानने जरुरी है इसमें सिर्फ Hindi typing master  ही होना चाहिए एसा कुछ नहीं है. आज आपके मन मे आने वाले निचे दिए गए सभी सवालो के जवाब दिए जायेंगे. अब किसी भी यूजर को बिलकुल भी सोचने की आवश्यकता नहीं है india typing करेगा बिना किसी समस्या के.

Hindi Typing Kaise Kare ! हिंदी टाइपिंग करने के तरीके
Hindi Typing Kaise Kare ! हिंदी टाइपिंग करने के तरीके.

क्या आप भी सोच रहे है Hindi mein kaise likhte hain? क्या आप जानते है Hindi me typing kaise kare? क्या आप जानते है english to hindi typing करने के तरीके कौनसे है? आखिर Hindi mein kaise likha jata hai? आदि सवाल सिंपल यूजर को सताते है. लेकिन यह बेहद आसान है आज के आर्टिकल मे आप जानेंगे Hindi Me Typing कैसे किया जाता है?

Hindi Typing Information.

एक ऐसा Hindi Typing Software जिसकी मदद से आप आसानी से अपने कम्प्यूटर में हिंदी भाषा में कुछ भी लिख सकते है. जितने भी Computer User है सब का मकसद एक ही होता है, Hindi me type करना. पर  इसमें दिक्कत आ जाती है की उनका computer keyboard जो होता है वो English language में रहता है. एसे मे होता क्या है Hindi Typing करना समज मे नहीं आता.

आज के दौर में हमें हर जानकारी इंटरनेट पर सर्च करने पर हर जानकारी मिल जाती है. कोई एसी जानकारी नहीं जो अब सर्च इंजन पर ना मिले. हर एक कम्प्यूटर में इंग्लिश भाषा तो पहले से ही इनस्टॉल होती है. मगर हिंदी भाषा मे टाइप करना है तो वहा परेशानी हो जाती है. आज के आर्टिकल मे हम इसी जानकारी के बारे में कुछ मजेदार तथ्य डिस्कस करेंगे.

अगर आप सोचते है की ऐसा कोई keyboard मिल जाए जिसमे हिन्दी भाषा में लिखा गया हो.  तो आप गलत सोच रहे है किसी भी कीबोर्ड पर इस प्रकार की फॉण्ट नहीं दी जाती. आपको पहले एक-एक शब्द को समजना होता है, धीरे-धीरे समजने के बाद शब्द लिखना सीखेंगे तब जाकर प्रैक्टिस के बाद आसानी से Hindi Typing किया जा सकता है. अब आप समज गए होंगे की इंग्लिश कीबोर्ड पर Hindi Mai Likhna Hai तो कितनी माथा-पेची करनी पढ़ती है.

यदि आप किसी भी शब्द या Sentence को Hindi Me Anuvad करना चाहते है तो Google Translator का इस्तेमाल किया जाता है. जिस प्रकार से यह Hindi Translation Easy कर लेता है उसी प्रकार English Me Bhi Anuvad कर देता है. लेकिन Hindi Me Typing करना है तो किसी प्रकार का अनुवाद काम नहीं आएगा. इसके लिए आपको कुछ Hindi Typing Online Tools या फिर किसी Hindi Typing Software का इस्तेमाल करना होगा जिसकी मदत से आप हिंदी मे लिख सकते है.

जितना आसान अग्रेजी लिखना होता है, उतना ही आसन Hindi Mein Typing भी हो सकता है अगर आप निचे दी गयी स्टेप्स को अपनाते है. आज से आपकी चिंता ख़त्म होती है क्योकि आज आप जान जायेंगे की कैसे इंग्लिश तो हिंदी लिखना है और किस तरह से hindi to english translation करना है.

निचे दिए गए हिंदी typing टूल ही सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाते है. किसी भी प्रकार के hindi typing test मे सफलता पाने के लिए भी आप इन तरीको को इस्तेमाल कर सकते है. यह तरीके ना सिर्फ Online hindi typing test मे सफलता दिलाएंगे बल्कि हर प्रकार की ऑफलाइन टेस्ट मे भी उपयुक्त होगी. कुछ दिन बाद अपनी hindi typing speed test करेंगे तो काफी सुधार आपको अपनी टाइपिंग स्पीड मे दिखाई देगा.

Hindi Typing Kaise Kare  ! Hindi Me Typing Karane Ka Tarika.

अब आप के लिए खुशखबरी है सोचिये मत Hindi ko english me kaise likhe? लग जाइये आज से ही Hindi Me Typing करने के लिए. जी हा आपने बिलकुल सही पढ़ा चौकिये मत अब Hindi Typing बिना प्रैक्टिस के ही आप कर सकते है. आज का दौर कम्प्यूटर का दौर है तो आपको इंग्लिश शब्दों की जानकारी जरुर होगी, अगर नहीं है तो वैसे भी कीबोर्ड पर वही शब्द लिखे हुए होते है.

देखिये सबसे पहले तो google hindi input software एक बेहद ही पोपुलर सॉफ्टवेर था जो अभी google ने अपने डेटाबेस से हटा दिया है. लेकिन पाठको की डिमांड को ध्यान रखते हुए google hindi typing software free download करने की सुविधा हमने यहा पर उपलब्ध कराइ है.

> Important Link – गूगल हिंदी टाइपिंग सॉफ्टवेर English to hindi typing software free download करे यहा से.

अगर आप सोचते है की whatsapp me hindi me kaise likhe तो इसके लिए अलग Google Indic Keyboard या अन्य मोबाइल एप्लीकेशन इस्तेमाल किये जाते है. इसी के साथ अगर आप सोच रहे है की facebook par hindi me kaise likhe तो यह आप कौनसे डिवाइस मे लिखना चाहते है उसपर डिपेंड करता है. 

इंग्लिश तो हिंदी टाइपिंग करने के लिए कई फोंट्स या हिंदी टाइप सॉफ्टवेर का इस्तेमाल किया जाता है जिनकी मदत से Hindi Me Typing किया जा सकता है. अगर आप नहीं जानते की हिंदी मे टाइपिंग करने के लिए कौनसे Offline और Online Hindi Typing Tools का इस्तेमाल किया जाता है तो कुछ उदाहरण निचे दिए गए है.

  1. गूगल हिंदी टाइपिंग सॉफ्टवेर लिंक ऊपर दी गयी है,
  2. Google Input Tool Extension,

ऊपर दिए गए दोनों Hindi Typing Tool गूगल द्वारा बनाये गए है जो दुनिया का नंबर 1 Search Engine है. इनकी मदत से हिंदी मे अनुवाद करने के लिए english मे लिखना पढ़ता है मतलब अगर आपको हिंदी मे कैसे लिखे यह लिखना है तो उसे सीधे इंग्लिश शब्दों मे लिखिए उदाहरण के लिए निचे दिए गए कुछ वाक्य देखिये.

जैसे   – Ram ne ravan ko mara तो यह अपने आप ही राम ने रावण को मारा इस प्रकार से english to hindi typing converterहो जायेगा.  Ramesh khel rha hai लिखने पर रमेश खेल रहा है इस तरह से बदल जायेगा. और भी कुछ उदाहरण निचे दिए गए है जो लिखते अग्रेजी मे है पर अनुवाद हिंदी मे हो जाता है.

  • geeta ja rhi hai,

गीता जा रही है.

  • mai ek hindustani hu,

मै एक हिन्दुस्तानी हु.

  • hamara desh bharat hai,

हमारा देश भारत है.

  • mai ek blogger hu,

मै एक ब्लॉगर हु.

बेसिक कम्प्यूटर ज्ञान हिंदी में.

  • ram ke char bhai the,

राम के चार भाई थे.

  • mujhe english bolna sikhna hai,

मुझे इंग्लिश बोलना सीखना है.

गूगल इन्पुट टूल एक ऐसा टूल है जिसके माध्यम से हम किसी भी कंप्यूटर पर आसानी हिंदी टाइपिंग कर सकते है. ऑफलाइनगूगल हिंदी इनपुट डाउनलोड करने के बाद इंस्टाल करे. उसे चलाने के लिए सिम्पल तरीका है पहले अंग्रेजी में टाइप से हिंदी में टाइप करने के लिए Shift + Alt  एक साथ प्रेस करे, इससे भाषा चेन्ज हो जाएगी. अगर आप को फिर हिंदी – इंग्लिश में चेन्ज करना है तो फिर से Shift + Alt या फिर F12 प्रेस करना होगा.

तो Google input tools का यह तरीका होता है ऑनलाइन हिंदी टाइपिंग करने का. और भी कई तरीके होते है लेकिन यह सबसे ज्यादा प्रचलित और जाना माना तरीका है. और भी Offline Hindi Typing Tools होते है हिंदी मे टाइपिंग करने के लिए जो निचे दिए गए है.

  1. ISM Software,
  2. Kruti Dev Fonts.
  3. Devanagari Font,
  4. Unicode Fonts,
  5. Mangal Typing,

Hindi Me Kaise Likhe ! Google Hindi Input

जैसा की हमने ऊपर भी बताया गूगल सर्च इंजन द्वारा गूगल हिंदी इनपुट टूल का ऑप्शन को हटा लिया है. बहुतसे लोगो को Hindi Typing करने में समस्याओ से जूझना भी पढ़ रहा है. अच्छा हुवा हमने पहले से ही Hindi Me Typing Setup को सेव करके रखा था जिससे हमारे सभी Users को ऑफलाइन हिंदी टाइपिंग का सेटअप मिल गया.

कोई बात नहीं एक जाता है तो हिंदी में लिखने का दूसरा तरीका आया भी है. गूगल ने Google Hindi Input Tool को अब नए तरीके से गूगल क्रोम एक्सटेंशन के माध्यम से Hindi Typing Online करने के लिए Launch किया है. अगर आप चाहते है की बिना किसी समस्या के Offline Hindi Typing Software से हिंदी लिखे तो निचे दिए गए तरीके को फॉलो करे.

  1. सबसे पहले गूगल हिंदी टाइपिंग लिंक को ओपन करिए.
  2. On Chrome पर क्लिक करिए जो मेनू मे दिखता है.
  3. अब Download Chrome Extension को ओपन करिए.
  4. आगे थोडासा निचे Scroll कीजिये.
  5. स्क्रॉल करने के बाद निचे Get Google Input Tools के Install The Chrome Extension ऑप्शन को चुनिए. (अगर आप Mobile Me Hindi Me Likhanaचाहते है तो Hindi Typing Android Software भी डाउनलोड कर सकते है.)

    Hindi Typing Kaise Kare Online

    Hindi Typing Kaise Kare.

  6. Left में दिए गए  Add To Chrome पर क्लिक कीजिये.
  7. जैसे ही क्लिक करेंगे ऊपर इमेज मे दिखाए अनुसार Add “Google Input Tools” ? के नाम से एक छोटासा Popup आएगा.
  8. आगे Add Extension पर Click करना होगा जैसा निचे पिक्चर मे दिखाया गया है.

जैसे ही क्रोम एक्सटेंशन ऐड होगा निचे दिए गए चित्र अनुसार Hindi Typing Google Chrome Extension आपके Google Chrome Web Browser में ऐड हो जायेगा.

hindi typing google chrome extension

तो यह था गूगल Hindi Typing करने का आसान तरीका. क्यों है ना आसान. ना किसी hindi typing software download करने की जन्झट और ना ही किसी फॉण्ट को इनस्टॉल करने की समस्या. बिना किसी typing wala की मदत के आप तो हिंदी मे लिखने मे एक्सपर्ट बन गए वाह गुरु तुसी छा गए.

> जरुर पढ़े – Without Formatting C Drive Space Increase  करने के 3 तरीके !
> जरुर पढ़े – Voice को Text मे कैसे बदलते है ! Voice To Text Converter Online !
> जरुर पढ़े – कंप्यूटर के प्रकार ! सुपर कंप्यूटर और कंप्यूटर टाइप्स.

Hindi Typing सिखने के लिए आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी हमें निचे कमेंट बॉक्स मे जरुर बताये. Hindi Me Typing करने मे कुछ भी परेशानी आपको आ रही है तो भी हमारे साथ शेयर करे. आशा करते है आपको हिंदी मे कैसे लिखे यह आर्टिकल पसंद आया होगा. अगर हिंदी टाइपिंग की पोस्ट अच्छी लगी तो लगे हाथ सोशल मीडिया मे शेयर करना ना भूले.

********

One thought on “कम्प्यूटर में हिंदी भाषा में लिखना हुआ आसान ! Hindi Typing Kaise Kare ! कम्प्यूटर में बिना किसी फॉण्ट के Hindi Me Typing करे. !

  1. JITENDRA SINGH says:

    हर प्रकार के सवाल जवाब के लिए कमेंट जरुर करे !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *