HomeComputer

कम्प्यूटर की सामान्य जानकारी ! Computer Basic Knowledge ! कम्प्यूटर का महत्व और गुण.

Like Tweet Pin it Share Share Email

नमस्कार मित्रो, मेरा नाम Bunty है ! आज मै आपको कम्प्यूटर का महत्व और गुणों के बारे बताऊंगा. कंप्यूटर चलाने के लिए उपयोग किया जाने वाला डेटा महत्वपूर्ण नहीं है बल्कि यूजर के लिए उसे बनाने की जानकारी होना आवश्यक है. क्या आप कंप्यूटर की जानकारी पाना चाहते है? क्या आप जानते है Computer Basic Knowledge के बारे मे? अगर नहीं तो जल्दी से इस ब्लॉग को सब्सक्राइब करे.

basic computer knowledge ! computer ki jankari
basic computer knowledge ! computer ki jankari.

आज के आर्टिकल मे आप जानेंगे Computer Ki Jankari के बारे मे. वर्तमान समय मे कंप्यूटर आमजन की अनिवार्य आवश्यकता बन गया है, क्योकि इसका उपयोग प्रत्येक क्षेत्र मे हो रहा है. अन्तः विभिन्न कंपनिया तथा संस्थाए प्रशिक्षित एवं जानकारी से युक्त लोगो का चयन मे अधिक से अधिक रूचि लेती है.

इसके कारण कंप्यूटर संबधित जानकारी लोगो के लिए धारण करना आवश्यक हो गया है. इसे देखते हुए Banking तथा Insurance Sector की कंपनियों ने अभ्यर्थियों के लिए एक नया विषय है, जिसकी पूरी तयारी ही सफलता का मार्ग प्रशस्त कर सकती है. Computer Ki Jankari रखना मतलब दुनिया के कदम से कदम मिलाना भी कह सकते है.

> जरुर पढ़े – Computer Software In Hindi

Computer Ki Jankari ! कम्प्युटर का महत्व.

बेसिक कंप्यूटर नॉलेज रखने से ज्यादा अच्छा है एक एडवांस कंप्यूटर की जानकारी रखना. इस आवश्यकता को देखते हुए इस ब्लॉग पर Computer Ki Jankari पर विशेष आर्टिकल लिखे गए है. यूजर की आवश्यकता के अनुसार सरल तथा सहज भाषा मे जानकारी दी गयी है.

जैसा की हमने ऊपर भी बताया है की कंप्यूटर की जानकारी का कितना महत्त्व फ़िलहाल के लिए है. तरह-तरह की जानकारी आप इन्टरनेट पर पढ़ते है इन्हें भी पहले कंप्यूटर पर ही बनाया जाता है तभी वह आप तक आ पाता है.

आज कल हर आदमी जिसने कम्प्यूटर का नाम सुन रखा है , इसका महत्व जानता है. बड़ी – बड़ी कम्पनियों और सरकारी दफ्तरों में डाटा को स्टोर करने और उसकी देखभाल करने में तो कम्प्यूटर का प्रयोग होता ही है, बिजली और टेलीफोन के बिल बनाने , रेलों में बर्थो या सीटो का आरक्षण करने जैसे आम जनता के कार्यो में भी कम्प्यूटर का बहुत उपयोग होने लगा है.

यह दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है. शिक्षा तथा मनोरंजन के क्षेत्रो में भी कम्प्युटरो का प्रयोग बड़े पैमाने पर किया जा  रहा है. वर्तमान व्यस्त दिनचर्या के समय में जीवन के लगभग प्रत्येक क्षेत्र में कंप्यूटरो का प्रयोग अनिवार्य हो गया है , क्योंकि कम्प्यूटर से हमारे अमूल्य समय की बचत होती है.

दूसरी ओर आंकड़ो की बढती हुई मात्रा के कारण उनका मानव द्वारा रखरखाव करना जटील होता जा रहा है. कंप्यूटरो का उपयोग इसीलिए और भी आवश्यक हो गया है.

कम्प्यूटर के गुण.

अब तक आप कम्प्यूटर के बहुत से गुणों के बारे में जान गए होंगे. इन्ही गुणों के कारण कम्प्यूटर आजकल मनुष्य का सबसे बड़ा और विश्वास करने योग्य मित्र बन गया है. उसके कुछ मुख्य गुण इस प्रकार है –

किसी भी काम को बहुत तेज गति से करना , जो और जितना काम बताया जाए वह और उतना ही काम करना , हर काम को पूरी तरह सही – सही करना , अपनी ओर से कोई भूल या गलती न करना , अपना काम बिना रुके बिना किसी मदद के करते रहना , आंकड़ो के भंडार को कम जगह में संग्रह करके रखना तथा आवश्यकता पड़ने पर उन्हें सरलता से तुरंत उपलब्ध कराना आदि.

Computer Ki Jankari मे आपको बता दे की कंप्यूटर किन क्षेत्र मे कितना महत्वपूर्ण काम करता है. बैंकिंग क्षेत्र मे ग्राहकों की पर्सनल डिटेल्स, उनके खातो की सूचना, Loans आदि जानकारी रखी जाती है. विश्वविद्यालयों मे छात्रो की जानकारी, उनके रिजल्ट के अंक, कोर्स रजिस्ट्रेशन आदि की सूचना रखता है.

Airline मे Reservation तथा कार्यक्रम की सूचना आदि रखने मे बेहद काम आता है. Credit Card Transaction तथा मासिक लेन-देन की रिपोर्ट तैयार करने के लिए भी काम आता है कंप्यूटर. संचार क्षेत्र मे कॉल की मासिक रिकॉर्ड रखने, मासिक बिल बनाने आदि मे डेटाबेस का खास इस्तेमाल किया जाता है.

इसप्रकार से बेहद से एसे कंप्यूटर के फायदे है जो एक पोस्ट मे बता पाना मुमकिन नहीं है. अगर आपको Computer Ki Jankari नहीं है और आप कंप्यूटर सिखाना चाहते है तो सबसे पहले आपको Computer Basic Knowledge से शुरुवात करनी चाहिए और हो सके तो प्रक्टिकल के तौर पर  अपने घर पर प्रैक्टिस करे.

चलिए अब जानते है कुछ कंप्यूटर की जानकारी जो बेहद से यूजर अब तक नहीं जानते है.

Vishesh Computer Ki Jankari.

  1. चार्ल्स बैबेज को कंप्यूटर का जनक कहा जाता है.
  2. 2 दिसंबर प्रतिवर्ष विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस (Computer Literacy Day) के रूप मे मनाया जाता है.
  3. आधुनिक कंप्यूटर का जनक एलन टयुरिंग को कहा जाता है.
  4. पहला कंप्यूटर आर्किटेक्चर जों वोन न्यूमोन द्वारा १९४८ मे प्रस्तुत किया गया.
  5. सिद्धार्थ भारत मे निर्मित पहला Personal Computer है.
  6. एड्सैक नमक प्रसिद्द कंप्यूटर खेल के लिए निर्मित हवा था.

और भी अधिक Computer Ki Jankari पाने के लिए निचे दिए गए Computer Articles को जरुर पढ़े.

> जरुरी पोस्ट –  कंप्यूटर पार्ट्स और फंक्शन की जानकारी पढ़े.
>जरुर पढ़े – Computer Networking Types In Hindi.
> जरुरी पोस्ट –  कंप्यूटर टाइप्स की जानकारी ! पी सी के प्रकार जानिये.
> जरुरी पोस्ट –  Operating System Types In Hindi
> जरुरी पोस्ट –  Computer Speed कैसे बढ़ाये ? कंप्यूटर स्पीड बढ़ाने के 10 कारगर तरीके.

आशा करते है आपको Computer Ki Jankari In Hindi पसंद आयी होगी. कंप्यूटर की जानकारी पर डेली सिखने के लिए ब्लॉग को Subscribe करे तथा किसी भी प्रकार की कंप्यूटर पर आधारित समस्या के लिए निचे कमेंट बॉक्स मे comment करे. तथा पोस्ट को सोशल मीडिया मे जरुर शेयर करे.

***

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *