Cibil Score क्या है | कम सिबिल स्कोर को कैसे बढ़ाते है | अपना Credit Score Free मे देखने का यह है तरीका.

Cibil Score कहिये या फिर Civil Score सब एक ही है इसे Credit Score भी कहा जाता है. Free Credit Score Check करने के तरीके इस Article मे हम बताने वाले है.

cibil score kya hai credit report kaise dekhe
cibil score kya hai credit report kaise dekhe

किसी भी तरह का Loan हो या फिर अपने लिए एक New Credit Card खरीदना आपको अपने क्रेडिट रिपोर्ट की जाँच तो करनी ही पढेगी. क्या आप जानते है Free Credit Score देखने के तरीके कौनसे है?

क्या आप जानते है अपना Cibil Score Free Check कैसे किया जाता है? What is CIBIL score in Hindi? सिबिल स्कोर चेक ऑनलाइन फ्री में कैसे करे? क्रेडिट स्कोर क्या होता है? अपना सिबिल रिकॉर्ड कैसे बढ़ाते है? क्यों होता है credit score low होने के कारण क्या है ? आदि.

आप भी अपना नि: शुल्क क्रेडिट स्कोर प्राप्त करें वह भी Trusted Source के द्वारा. आज भी Internet पर एसी कई Sites है जो आपको गलत सिबिल स्कोर दिखाकर आपसे पैसा लुट रही है जिसमे top पर है CreditManri जैसी कंपनी.

Cibil Score क्या है | Credit स्कोर की जानकारी.

सिबिल स्कोर यह आपके क्रेडिट इतिहास का पूरा लेखा-जोखा होता है मतलब Cibil Report में आपके जीवन मे जितने भी Secure या Unsecure Loans लिए गए है उनकी जानकारी क्रेडिट हिस्ट्री मे दिखाई जाती है. इस रिपोर्ट को आप CIR रिपोर्ट भी कह सकते है जिसका full form क्रेडिट सूचना रिपोर्ट के रूप में भी जाना जाता है.

इसका इस्तेमाल करके आपके भूतकाल में लोन चुकाने को लेकर आपका रवैया कैसा रहा और समय पर आपने EMI Payment किये है या नहीं यह सभी जानकारी Due के साथ दिखाई जाती है.

CIR यह समय-समय पर हर प्रकार के ऋण की जानकारी including जहा से आपने कर्ज लिया है उस bank, संस्थानों आदि की जानकारी आपके क्रेडिट भुगतान इतिहास के साथ दिखता है.

किसी भी व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर मुख्य रूप से उनके credit रिपोर्ट पर आधारित होता है, आमतौर पर यह सारी जानकारी क्रेडिट ब्यूरो से प्राप्त करता है और इसी को Cibil score कहा जाता है.

मैं अपने क्रेडिट स्कोर को मुफ्त में कैसे जांच सकता हूं?

लोग कहते है की बिना बैंक जाए अपना Cibil स्कोर हम नहीं देख सकते but अब एसा नहीं है आप अपने क्रेडिट स्कोर की ऑनलाइन जांच कैसे कर सकते हैं इसकी पूरी जानकारी आपको यहापर मिलने वाली है.

एक Institution जिसका नाम है CIBIL याने की Credit Information Bureau (India) Limited यही पर Store होती है लोन लिए हुए व्यक्ति की सम्पूर्ण जानकारी जिसके database से fetch होते है financial loan की जानकारी bank और अन्य Finance company को.

आपको क्या लगता है की यह बड़ी प्रक्रिया है? क्या आपके क्रेडिट स्कोर की जाँच करना बुरा है एसा लगता है आपको? तो नहीं अब आप मत सोचिये की मैं भारत में अपने क्रेडिट स्कोर को मुफ्त में कैसे जांच सकता हूं? आपके लिए सही तरीका हम बताएँगे अपना क्रेडिट स्कोर फ्री मे दिखने का.

अपना सिविल रिकॉर्ड देखने के लिए आपके पास कुछ जानकारी होनी आवश्यक है because इसी के आधार पर आप अपना cibil score online देख सकते है. How to check CIBIL score by PAN card free online तो निचे दी गयी जानकारी एकत्रित करके रखे.

paisabazaar cibil score free देखने को offer करता है साथ ही मे कई सारे अन्य websites है जो आपको फ्री क्रेडिट रिपोर्ट देखने के लिए system allow करता है. चलिए अब देखते है आखिर यह CIBIL credit Score Calculate कैसे करते है?

How CIBIL Score Is Calculated In Hindi?

हर एक financial bank, system या company के लिए किसी भी व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर की गणना करने के लिए एक special tab दिया जाता है जो की उनका दायित्व होता है.

इसकी मदत से यह कंपनी उस व्यक्ती के सभी लोन के बारे में जानकारी पा सकते है. यह जैसे की हमने बताया भी है ऊपर की यह आपका CIBIL TransUnion Score और आपके सिबिल रिपोर्ट के खातों की जानकारी के आधार पर calculate की जाती है.

आसान भाषा में समजाया जाए तो आपके क्रेडिट/सिबिल स्कोर की गणना निचे दिए गए 4 points की जानकारी के आधार पर की जाती है.

Past performance| पिछला लेनदेन इतिहास.

कोई भी लोनधारी व्यक्ति अपने ऋण दायित्वों पर पिछले प्रदर्शन सबसे महत्वपूर्ण मानदंड है और स्कोर के लिए लगभग 30 प्रतिशत वेटेज का योगदान देता है. इसीलिए past performance के बिना कभी क्रेडिट स्कोर को calculate नहीं किया जा सकता.

Credit Type & Duration |क्रेडिट प्रकार और समय की अवधि.

क्रेडिट टाइप दूसरा फक्टर होता है. इसका मतलब जो अमाउंट bank account मे क्रेडिट हुयी है वह किस प्रकार की है secure लोन है या फिर un secure है आदि. उस व्यक्ति के द्वारा अपने क्रेडिट को किस लिए और कितने समय के लिए लिया गया है.

वह व्यक्ति अपने जरुरत के लिए कितने क्रेडिट का इस्तेमाल कर रहा है. याने की यदि आपके पास एक क्रेडिट कार्ड है जिसका एक महीने का limit 75,000 है और एक ही महीने में सारे क्रेडिट वह इस्तेमाल करता है या फिर हर महीने कितने क्रेडिट का वह खर्च कर रहा है यह देखा जाता है.

Other Factors | अन्य फैक्टर्स.

इसके अलावा अगर कोई loan लिया गया है जिसमे वह defaulter है या नहीं तथा कितने देरी से अपने क्रेडिट लोन का बकाया कर रहा है यह सारी जानकारी देखी जाती है.

ख़ास कर के लोन लेने वाले व्यक्ति की क्रेडिट लाइन कितनी पुरानी हैं? उसके पास किस प्रकार का ऋण लिया गया था? क्या उस उपभोक्ता व्यक्ति के पास क्रेडिट का अच्छा balance है?

या फिर सभी इसके पास available सभी क्रेडिट कार्ड activated हैं या नहीं? यहाँ विभिन्न कारकों का mix balance देखा जाता है जो CIBIL score calculate करने में मदत करता है.

कैसे करे चेक सिबिल स्कोर चेक ऑनलाइन फ्री में कैसे करे?

Free CIBIL Score and Report देखने के लिए हमने एक query भी देखी है जो कुछ इस प्रकार से है “free cibil score check official website” आपकी जानकारी के लिए बता दे कई websites है जो फ्री क्रेडिट स्कोर देखने के आड़ में आपसे पैसा लुटेगी इसीलिए पहले trust किसपर करे यह जाने.

SN. Free cibil score check website list
1 Cibil.com
2 Paisabazaar.com
3 Bankbazaar.com 
4 Clearscore.com
5 Myloancare.in 
6 Wishfin.com

उपरोक्त वेबसाइट आपको फ्री में अपना क्रेडिट रिपोर्ट स्कोर देखने में सहायता करती है यह पूरी तरह आप पर depend करेगा की आप उनकी services को लेना चाहेंगे की नहीं?

यह services आपको आपके क्रेडिट रिपोर्ट को improve करने के लिए ऑफर की जाती है but अगर आप बिना पैसे खर्च किये ही जानना चाहते है की अपने सिबिल स्कोर को बढ़ाने के तरीके क्या है? तो बने रहिये इस पोस्ट पर और पढ़िए निचे दी गयी जानकारी.

Free CIBIL Score and Report देखने के लिए हमने एक query भी देखी है जो कुछ इस प्रकार से है “free cibil score check official website” आपकी जानकारी के लिए बता दे कई websites है जो फ्री क्रेडिट स्कोर देखने के आड़ में आपसे पैसा लुटेगी इसीलिए पहले trust किसपर करे यह जाने.

how to check free cibil score credit report
how to check free cibil score credit report

paisabazaar cibil score free check करने के लिए trusted वेबसाईट है so यही से आप मुफ्त में अपना क्रेडिट स्कोर पता कर सकते है वह कैसे चलिए देखते है.

Step 1.

  • सबसे पहले पैसाबाज़ार की वेबसाइट को ओपन करिए.
  • Date of birth अपने पैन कार्ड रिकॉर्ड के अनुसार लिखना होगा,
  • As per pan card अपना पूरा नाम लिखे,
  • Pin कोड दर्ज करिए,
  • Email Id को भरिये,
  • आगे अपना मोबाइल नंबर दर्ज करे बैंक record मे जो हो.

Step 2.

  • कोई भी एक चुने जिसमे आप हो Salaried, Self Employed Professional या फिर Self Employed Business,
  • अपना Professional Type क्या है वह चुनिए,
  • Annual Turn Over याने की वर्ष की आय कितनी है वह लिखे,
  • अब View Report पर क्लिक करे.

Step 3.

इस स्टेप में कुछ सवाल आपको लोन के बारे में जो आपसे related हो सकते है तथा आपकी दस्तावेज की जानकारी पूछी जाएगी वह सही चुनाव करे.

  • financial loan details चुनिए,
  • अपना मतदाता कार्ड के लास्ट 4 digit दर्ज करने होंगे.

बस इस प्रकार से क्रेडिट रिपोर्ट के लिए आवश्यक जानकारी भरने के बाद फ्री में अपना सिबिल स्कोर दिख जायेगा.

Loan लेने के लिए कितना credit Score होना जरूरी है?

वैसे देखा जाए तो इसकी व्याख्या कही पर की नयी गयी है but क्रेडिट स्कोर की गणना जब की जाती है तो वह calculate होता है 0 से 300 और 300 से 900 के बीच.

अगर आप 750 के निचे है तो आपके लिए मुश्किलें आएँगी लोन लेने के लिए लेकिन अगर आप 750 से 900 के करीब हैं तो आपके लिए सभी प्रकार के loans मिलेंगे अगर सभी documents आपके clear होते है तो.

जैसा की हमने ऊपर भी बताया है की 300 से 900 तक क्रेडिट स्कोर होता है. इसमें अगर आपका स्कोर 300 से 600 तक है तो वह Low कहलायेगा और अगर 600 से 749 तक है तो वह Average रहेगा but अगर 750+ है तो वह बेहद अच्छा (Good) कहलायेगा.

पहले लेवल याने की low लेवल वाले स्कोर को कोई भी बैंक लोन नहीं देना चाहता, average वाले को मुश्किल से कर्ज मिलाता है तो वह अन्य ग्राहको के मुकाबले थोडा ज्यादा ब्याज दर चुकाता है because उन्हें financial companies से कर्जा लेना पढ़ता है.

हा अगर आपका सिबिल 750 से ज्यादा है तो आपको कोई भी bank loan देने से मना नहीं करेगा यह एक अच्छा सिबिल स्कोर माना जाता है. किसी भी बैंक में loan लेने के लिए क्रेडिट स्कोर 750+ होना चाहिए उससे कम है तो आपको कठिनाइया आएगी.

What Is Main Reasons for low CIBIL score in Hindi? मेरा क्रेडिट स्कोर क्यों कम हुवा?

कई मसले होते है किसी भी व्यक्ति के सिबिल का स्कोर कम होने का because उपरोक्त points अनुसार previous loan transactions पर यह depend करता है.

why my cibil score is low
why my cibil score is low

आपने किस प्रकार का लोन लिया था जैसे की secure loan और non secured loan आदि. secure लोन आपके क्रेडिट रिपोर्ट को ज्यादा impact नहीं कर पाता but अगर यह non secure loan हुवा था फिर band बज गयी समजो.

इस प्रकार के loans आपके क्रेडिट स्कोर को तेजी से निचे गिराता है. अगर आपके द्वारा लिया गया कर्जा (EMI) समय पर ब्याज के साथ नहीं भरा गया तो आपके क्रेडिट स्कोर को धीरे-धीरे low level तक पहुचाने में यही un secured लोन जिम्मेदार होता है.

अपनी जिम्मेदारी को समजे और समय रहते अपने सभी लोन को बैंक में जाकर भरते रहे जिससे आपके सिबिल स्कोर को improve होना तय हो जायेगा.

What is Secured Loan And Non Secured Loan In Hindi.

माना की हर किसी को अपने जीवन में कभी-कभी कर्ज लेना पढ़ता है but लोन लेने से पहले हमें इसके पहलू को जानना और समजना काफी जरूरी है. इसीलिए आपको पता होना चाहिए के loans कैसे होता है.

कर्ज दो प्रकार के दिए जाता है पहला होता है सेक्योर्ड लोन और दूसरा है अनसेक्योर्ड कर्ज. चलिए secured और non secured loan के बिच का फर्क क्या है? यह जानते है.

Secured Loan.

इस प्रकार के लोन ऐसे लोन हैं, जिसे देने के लिए कोई भी बैंक या फिर financial बैंक आपकी किसी भी संपत्ती को mortgage नहीं करती because यह कम लोन होता है सो डूबने के chances भी नहीं होते है.

how to check free cibil score in hindi
how to check free cibil score in hindi

आसान भाषा में समजाया जाए तो सिक्योर लोन के लिए बैंक या फाइनेंसियल कंपनी को ज्यादा सोचने की जरुरत नहीं पढ़ती है because कर्ज की रक्कम के बराबर की कोई वस्तु वह कर्जदार से अपने पास security के तौर पर रखते है जैसे gold, अपना मकान या कोई कीमती वस्तु आदि.

सिक्योर लोन के कुछ उदाहरण देना चाहेंगे जो कुछ इस प्रकार से मिलते है.

  • क्रेडिट की होम इक्विटी लाइन
  • संपत्ति पर ऋण
  • कार लोन.

Un-Secured Loan.

इस प्रकार के कर्ज के लिए बैंक को काफी सारे documents तयार करने पढ़ते है अनसिक्योर लोन को लेने वाले व्यक्ति को जिस बैंक से कर्ज लेना है उनके पास अपनी किसी भी तरह की संपत्ति को गिरवी रखने की जरुरत नहीं पड़ती है.

इस लोन मे पूरी तरह से यह देखा जाता है की जो कर्ज लेने वाला व्यक्ति है वह financially कितना strong है. उसी अनुसार उस व्यक्ति की अच्छी वित्तीय स्थिति को देखकर ही इस प्रकार के loans बैंक्स द्वारा दिए जाते हैं. चलिए इसके भी कुछ उदाहरण देखते है.

  • क्रेडिट कार्ड पर लोन.
  • पर्सनल लोन,
  • और छात्र लोन्स आदि.

आपने उपर जान लिए होगा की सिबिल स्कोर क्या होता है? फ्री में अपना क्रेडिट स्कोर कैसे देखे? लोन लेने के लिए कितना सिबिल स्कोर चाहिए? क्रेडिट स्कोर क्यों कम होता है और सिक्योर्ड और अन-सिक्योर्ड लोन क्या होता है? अब अंत में जानते है की अपना cibil score कैसे बढ़ाये जल्दी.

अपने CIBIL Score को बढ़ाने के तरीके क्या है?

अगर आप search कर रहे है How to increase CIBIL Score Quickly in Hindi तो यह पोस्ट आपके लिए हर जानकारी को पूरा करेगा because अगर आपका क्रेडिट रिपोर्ट ख़राब हो गया है तो उसे कैसे सुधार सकते है इसकी भी जानकारी आपको जान लेनी चाहिए.

how to improve cibil score credit
how to improve cibil score credit

आपका क्रेडिट रिपोर्ट 750 से भी कम चला गया है तो आपको जानकारी लेनी चाहिए की एसा क्यों हुवा है आपके साथ. आखिर आपका CIBIL credit score कम होने के क्या कारण है? कैसे बढ़ाये अपने क्रेडिट स्कोर को.

एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड बंद करे.

सबसे पहले, उन क्रेडिट कार्ड की शेष राशि को समाप्त करें या बंद करे जिसे आप इस्तेमाल नहीं करते है. केवल उतना ही क्रेडिट खर्च करें जितना आपकी क्रेडिट लिमिट की 50% राशी है.

साथ ही हर क्रेडिट को आप अपने बिलिंग तिथि के भीतर चुका सके इतना ही खर्च करने का प्रयास करे. किसी भी क्रेडिट कार पर लिए गए loan amount को तुरंत ख़त्म करे और अपने बैंक से बात करके अपने ऋण खाते को और अन्य क्रेडिट कार्ड्स को बंद करने के लिए बातचीत करें. ध्यान रहे सिर्फ वही क्रेडिट कार्ड रखे जो आपका सबसे पुराना कार्ड होगा.

समय पर Loan EMI का भुगतान करें.

जीवन मे बिना परेशानी आप लोन चाहते है तो आपका व्यवहार कर्ज भरने के प्रति सही होना चाहिए यदि आप अपने लिए आगे चल कर नया घर, कार या फिर home loan आदि लेने का इरादा कर रहे हैं, तो आपको अभी से सभी मौजूद कर्ज के emi समय पर भरनी चाहिए.

पहले आपको सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आप अपने emi को समय पर भर रहे है और अपने क्रेडिट कार्ड के बिल और ईएमआई आदि में समय पर चूका रहे है.

Secured loan प्राप्त करें.

सिक्योर लोन की emi समय पर भरने से आपका खराब cibil score improve होने लगेगा. साथ ही प्रयास करे अगर आपके पास पहले से कोई क्रेडिट कार्ड नहीं है तो क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए प्रयास करे because बहुत खराब CIBIL स्कोर वाले को इससे emi करने में फायदा होगा.

अंतिम राय सिबिल स्कोर बढ़ाने के बारे में.

हम आपसे अनुरोध करना चाहेंगे की अपने क्रेडिट रिपोर्ट मे कमी देखने पर सबसे पहले अपने बैंक से बात करना शुरू करे. किसी भी येसी बकवास service को ना ख़रीदे जो आपको कहे की आपके सिबिल रिपोर्ट को बढ़ाने मे आपकी मदत की जाएगी.

सबसे पहले तो अगर previous loans की EMI जो Due थी वह अब जाकर सीधे बैंक में जाकर भरे जिससे आपका cibil score automatically improve होने लगेगा आपको कुछ भी करने की जरुरत नहीं है. ज्यादा जानकारी अपने क्रेडिट स्कोर को कैसे बढ़ाये इसके लिए हमें फ्री में subscribe करे हम आपकी हेल्प करेंगे.

***

Sharing Is Sexy
आपको यह Content कैसा लगा?

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.