Best Blog Promotion Tips In Hindi ! सोशल मीडिया में Website Promotion कैसे करते है.

दोस्तों Blog Promotion करना भी एक Art है (एक कला) है. ब्लॉग पोस्ट को सही तरीके से प्रोमोट करने पर उसका जो रिजल्ट मिलता है उससे कितनी ख़ुशी मिलती है वह एक ब्लॉगर ही जाता है अगर आप एक न्यू/ टॉप / या मीडियम ब्लॉगर है तो भी आप सब यह बात अच्छे से जानते होंगे

वेबसाइट चाहे किसी भी टॉपिक पर क्यों ना बनी हो लेकिन Social Media पर Blog Post Promote करने ही पढ़ते है, बस यहा सिर्फ आपकी Content Promotion Strategy अच्छी होनी चाहिए

Blog Promotion Kaise Kare ! Website Promotion Tips In Hindi
Blog Promotion Kaise Kare ! Website Promotion Tips In Hindi.

Blog Promote करना भी Blogging Business Karne Ka Tarika एक आसान तरीका है. जीतनी मेहनत से हम किसी पोस्ट पर काम करते है उतने लगन से प्रोमोशन भी करते है. जब आप किसी पोस्ट को कम्पलीट कर लेंगे तो आगे अपने Blog को कैसे Promote करे और प्रसिद्ध बनाए यह जानते है

Blog को Promote करने का मतलब है आपके Blog की Presence को Online World मे उजागर करना। यकीनन आप बढ़िया ब्लॉग पोस्ट लिख सकते है मगर Website Promotion के बिना आपको अच्छी Website Traffic जल्दी प्राप्त नहीं होंगे और आपका ब्लॉग एवम पोस्ट जल्दी प्रसिद्ध नहीं होंगे।

अगर आप Online Paise Kaise Kamaye यह सोच रहे है तो इतना आसान भी नहीं होगा हर कोई अब ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है एक सुन्दर वेबसाइट बनाकर, तो इसके लिए Blog promotion सबसे जरूरी कार्य बन जाता है।

> जरुर पढ़े – WP Login Password Reset Without Plugins कैसे करते है?

ब्लॉग/ Websites Promote कैसे करे – How to Promote a Blogger Blog?

Blog Promotion का कार्य एक दिन मे नहीं हो सकता आपको काफी लंबी मगर किसी भी ब्लॉग के लिए अनिवार्य प्रक्रिया से गुजरना होता है। आपके उचित प्रयासों पर निर्भर करता है की आपको कितनी success प्राप्त होती है। 

Website Topic चाहे कोई भी हो लेकिन हर दिन Hindi websites अब अच्छा परफॉर्म कर रही है। Hindi blog sites भी अब पीछे नहीं है. English Website के मुकाबले हिंदी कंटेंट ज्यादा फेमस हो रहा है। अब आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको से अपने ब्लॉग को promote कर सकते है।

Online Blog Promotion करने के आसान तरीके ! Best Way To Promote Blog.

Blog को ऑनलाइन प्रोमोट और प्रसिद्ध करने के लिए सबसे तेज और important रास्ता है Social Media और Social Bookmarking का सही उपयोग। आज के समय मे social media का इस्तेमाल बहुत होता है और यकीनन आने वाले समय मे भी रहेगा। सभी लोग social networking sites का use करते है।

अगर सभी सही तरीके से Website को Social Media मे प्रमोशन करते है तो वह जरुर कामयाब होते है आपकी जानकारी के लिए कह दू सिर्फ 15 दिन के अन्दर Blog Promotion करके लोग अपनी वेबसाइट को Rank कर लेते है.

Promote your Blog with Facebook ! Blog Promotion Facebook पर करे.

लेकिन ब्लॉग प्रोमोशन करने से पहले एक बात का ख्याल जरुर रखे की आपका Promoted Content अच्छा होना चाहिए. Facebook को use करने के मेरे useful, आसान और सटीक सुझाव आपके ब्लॉग को बढ़ावा देने मे आपकी help जरूर करेंगे। 

सबसे पहले Facebook मे अपने ब्लॉग के लिए एक अलग खाता बना ले एवम ब्लॉग और blogging को पसंद करने वाले ज्यादा से ज्यादा friends को तलाशना शुरू कर दे।

इसके बाद अपने ब्लॉग के विषय से संबंधित Facebook Groups को join करे।

अपने वेबसाइट और post की links को आपके Facebook Account की timeline पर या FB Page / Groups मे शेयर करे। Share करने के लिए ऐसे शब्दों का प्रयोग करे जो पाठकों और दर्शकों को आकर्षित कर सके।

Facebook मे Blog Promotion आसानी से हो जाता है और बहुत जल्दी से आपको काफी संख्या मे Website Visitors को अपने ब्लॉग पर ला सकते है। समझ ले आपके कोई एक ग्रुप मे 2000 members है और आप अपनी पोस्ट को इस ग्रुप मे share करते है, तो कम से कम 10% मतलब 200 या अधिक ग्रुप मेम्बर्स आपके ब्लॉग का रुख करेंगे।

ये संख्या सिर्फ एक group की है, अब कल्पना करे यदि आप अधिक groups मे पोस्ट share करते है तो कम से कम 1000+ विजिटर्स आपको Facebook से ही मिल सकते है। Facebook आपको Fan page बनाने की सुविधा देता है तो इसका इस्तेमाल कर आप अपने ब्लॉग के लिए बढ़िया fan pages बनाकर अधिकतम Likes और विजिटर्स हासिल कर सकते है।

और एक पोपुलर तरीका है फेसबुक पर Blog Promotion करने का जिसका नाम है Facebook Boost जी हा यह Paid होता है लेकिन यह भी काफी अच्छा तरीका है किसी भी वेबसाइट को जागतिक स्तर पर प्रमोशन करने का। Facebook Boosting आप सिर्फ 1$ से लेकर अपनी मन मुताबिक कर सकते है इसकी कोई सीमा नहीं रखी है.

> जरुर पढ़े – Google Adsense CPC कैसे बढ़ाये ! सीपीसी बढाने के 6 तरीके.

Promote your Blog with Twitter ! ट्विटर पर Blog Promotion करे.

Twitter मे Blog Ko Promote करना Facebook की तुलना मे थोड़ा मुश्किल है क्योंकि ट्विटर में लिखने के लिए अक्षर सीमित होते हैं। अक्षरो की इस मर्यादा को ध्यान मे रखते हुए यदि आप कम से कम शब्दो मे Attractive Description लिखने की क्षमता रखते है तो Twitter भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

Twitter Account Create करने के बाद आपको ज्यादा से ज्यादा Followers हासिल करने के प्रयास करने चाहिए और Blogging मे रुचि रखने वाले Twitter accounts को follow करना चाहिए।

Facebook और Twitter के अलावा Google Plus Network भी विजिटर्स की संख्या बढ़ाने मे काम सकता है। Blogger Blogs के लिए पोस्ट को Google Plus मे share करना किसी अन्य Social network की तुलना मे Blog Promotion के लिए काफी आसान है क्योकि Website Post Published करने के साथ ही आपको पोस्ट को share करने का ऑप्शन मिल जाता है।

Instagram पर Blog Promotion करे.

Instagram भी एक बेहद सुन्दर Website Promotion Platform है Social Share Widget अपने ब्लॉग में लगाकर इन्स्ताग्राम में अपनी वेबसाइट के Future Image Share करके वहा ब्लॉग पोस्ट लिंक ऐड करके सफल प्रमोशन किया जाता है आज ही Instagram Account Create करिए और लग जाइये Instagram Follower Gain करने की तरफ

Promote Blog with Blog walking.

Blog walking अन्य ब्लॉगों के साथ संपर्क बनाने का एक तरीका है जो काफी प्रचलित होने के साथ आपके Blog Promotion करने के लिए जरूरी भी है। अन्य blogs पर relevant comments कर आप visitors की संख्या बढ़ाने के साथ कभी High Quality Backlink भी पा सकते है।

आपके Blog Topic से सम्बंधित अन्य blogs की visits से आपको नए post लिखने मटेरियल मिल सकता है एवम आपके Blogging Knowledge मे इज़ाफ़ा हो सकता है।

Promote Blog post On Forums ! Forum Me Blog Promotion करिए.

Forums मे आप articles लिख सकते है और इसी वझह से ये Blog walking activities से अलग है। आपके ब्लॉग से related forum को तलाश कर जॉइन करने से आप forum मे नया thread बनाकर अपनी पोस्ट को लिख सकते है। Forum मे signature के स्थान पर आप अपने ब्लॉग का address लिख सकते है और इस तरह आपको Backlink भी मिल सकती है।

Forum मे article लिखते वक्त बीच मे आप अपनी अन्य post की link add कर नए visitors को अपने ब्लॉग पर ला सकते है। Question answer forum मे आप दूसरों की help करने के साथ अपने blog की link भी add कर सकते है।

Blog को ऑफलाइन कैसे प्रोमोट करे

Blog Offline Promotion करने के लिए आप अपने friends और relatives को आपके ब्लॉग के बारे मे सूचित कर Social media मे share करने के लिए request कर सकते है। Newspapers, stickers और अन्य किसी भी उचित तरीके से आप अपने ब्लॉग को offline promote कर सकते है।

Blog Promotion के लिए Daily Newsletter का इस्तेमाल कीजिये.

Email Marketing का नाम आपने सुना ही होगा, यह सबसे कामयाब तरीका माना जाता है। Online marketing blog सिर्फ Email के माध्यम से ही हर महीने हजारो रुपये कमाते है. उसी प्रकार Subscription Box अपनी वेबसाइट में लगाकर अपने विजिटर को आकर्षित करे और अच्छे Blog Subscriber बढ़ने की तरफ अपना ध्यान केन्द्रित करे। 

डेली नए पोस्ट की Notification भेजने के लिए Mail chimp या Feed Burner का इस्तेमाल कर सकते है। जैसे ही आपके Newsletter के माध्यम से अच्छे-खासे सब्सक्राइबर बना लेते है आपके वेबसाइट की हर नयी पोस्ट की नोटिफिकेशन उन तक पहुच जाती है जिससे अच्छा Blog Promotion हो जाता है।

Blog Promotion Ideas में और भी बहुत सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जिसपर आप वेबसाइट को प्रोमोट कर सकते है, जैसे StumbleUpon, Reddit, Medium, Tumbler etc इनके अलावा सबसे बढ़िया एक और ब्लॉग को प्रोमोट करने का तरीका जो सबसे बेस्ट माना जाता है Guest Blogging का

सबसे Best Guest Posting Sites पर अपने कंटेंट को प्रोमोट कीजिये गेस्ट पोस्टिंग जैसी अन्य Technic भी आपके Blog Ko Promote, Ranking एवम Back links के लिए महत्वपूर्ण है यह एक गेस्ट पोस्ट है जो Indianmarketer.in के मालिक Umair Habib ने भेजी है. अगर आपके पास भी क्वालिटी पोस्ट है तो हमें [email protected] पर भेज सकते है

> जरुर पढ़े – RPF Railway Recruitment Online Registration Process.
> जरुर पढ़े – Railway Police Force Vacancies के लिए आवेदन करे.

तो यह थी कुछ बेहतरीन Blog Promotion Strategies जो एक नए ब्लोगर को भी सफल बना देती है। आशा करते है आपको ब्लॉग को प्रोमोट कैसे किया जाता है यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको Website पर Traffic बढ़ाने की जानकारी पसंद आयी होगी तो इसे सोशल मीडिया में जरुर शेयर करे क्योकि यही तो है Social Media Promotion। इसी प्रकार की Website Promotion Tips सबसे पहले पाने के लिए ब्लॉग को Subscribe जरुर  करे।

*****

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *