Blog Kya Hai? ब्लॉग कैसे बनाये ? Blogger Account कैसे खोले ? How to Create A Blogger Account ? What is a blog ?

नमस्कार मित्रो , मेरा नाम Bunty है ! आज मै आपको ब्लॉग के बारे में सामान्य जानकारी दूंगा ! इसके आलावा Blog Kya Hai? ब्लॉग को कैसे स्टेप बाय स्टेप बनाया जाता है? इसकी जानकारी साझा करूंगा !

Blog Kya Hai

लगभग अब सभी जानते है blog क्या है but ब्लॉग कैसे बनाये यह सभी तो नहीं जान सकते because जो इसका अभ्यास करता है वही मुफ्त ब्लॉग बनाता है. आज यही हम जानेंगे फ्री blog कैसे बनाये.

Website Kya Hai ! Blog Kya Hai?

ब्लॉग एक ऐसा प्लेटफोर्म है ! जहा से रोजाना कुछ लर्न करने को मिलता है ! कई लोग ब्लॉग के माध्यम से पैसे भी कमा रहे है ! कई लोग ब्लॉग के माध्यम से लोगो को जुड़ कर अपना नेटवर्क बना रहे है ! तो कई लोग ब्लॉग के माध्यम से अपनी अलग पहचान बना रहे है ! ब्लॉग बनाने का मतलब रोजाना कुछ नया लिखना !

हम अपना ब्लॉग बनाकर किसी एक टॉपिक पर बहुत कुछ लिखकर अपनी अलग पहचान बना सकते है ! किसी को ब्लॉगिंग का सोक होता है ! तो कोई पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग करते है ! इन दोनों का रास्ता एक है , मंजिल अलग – अलग ! अगर आप भी नया ब्लॉग स्टार्ट करके कुछ हासिल करना चाहते हो तो इस पोस्ट को पूरी पढिये

ब्लॉग बनाने के लिए क्या होना जरुरी है ?

ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास एक लेपटोप या कम्प्युटर होना चाहिए ! उसमे इन्टरनेट कनेक्सन होना चाहिए ! और आपके एक गूगल अकाउंट होना चाहिए ! अगर आपके पास गूगल अकाउंट नही है , तो आप यहा क्लिक करके जीमेल अकाउंट बनाना सिख सकते है !

फेसबुक अकाउंट कैसे बनाये ?
ट्विटर अकाउंट कैसे बनाये ?

Blog Kaise Banaye ? Blogger Account कैसे खोले ?

ब्लॉगिंग करने की कई वेबसाइट है , लेकिन आज मै आपको एक फ्री , सबसे तेज चलने वाली वेबसाइट के अन्दर ब्लॉग बनाना सिखाऊंगा ! इस वेबसाइट का नाम है – ब्लॉगर

1. सबसे पहले ब्राउज़र में टाइप कीजिये – https://www.blogger.com या फिर यहा क्लिक करके उस पेज पर जाइये !  और Create Blog पर क्लिक करे !

Blooger Blog Information

2. अब साइन इन का पेज खुलेगा ! उसमे अपना जीमेल आई डी और पासवर्ड डालकर लोग इन करे !

3.  अब प्रोफाइल कन्फर्म करने के लिए पूछेगा ! आपको ब्लॉगर प्रोफाइल पर क्लिक करके Create पर क्लिक करना है !

4.उसके बाद Display Name पूछेगा , उसमे अपना नाम भरकर कंटिन्यू पर क्लिक करे !

5. उसके बाद आपकी प्रोफाइल बन जायेगी ! अब आपको न्यू ब्लॉग बनाने के लिए Create Blog पर क्लिक करना है !

6. अब जो पेज खुलेगा , उसमे सबसे पहले ब्लॉग का शीर्षक डाले ! फिर एक एड्रेस चुने ! जैसे – 123.blogspot.in , abc.blogspot.in इत्यादि ! और थीम सेलेक्ट करके Create Blog पर क्लिक करना है !

7.  अब आपका ब्लॉग बन गया है ! हम इसमें एक पोस्ट लिखेंगे ! New post पर क्लिक करे !

8.  न्यू पोस्ट करने के लिए पोस्ट का शीर्षक लिखे , फिर पोस्ट लिखे और पब्लिश पर क्लिक करे !

9. अब आपका ब्लॉग बन गया है ! ये ब्लॉग ऐसा दिखेगा !


अगर आपको ब्लॉग क्या है और फ्री वेबसाइट कैसे बनाये यह जानकारी समजने में कठिनाई हो तो जरुर बताये. Blogger Blog बनाने में पोस्ट करने में या फिर ब्लॉग से सम्बंधित कोई भी प्रोब्लम आ रही हो तो आप यहां निचे कमेंट कर कर सकते है.

Sharing Is Sexy
आपको यह Content कैसा लगा?

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.