Bank Exam Prepare करने से पहले यह Points पता होने चाहिए | Bank Preparation Tips In Hindi.

आज की पोस्ट banking preparation tips in hindi/ Bank exam preparation tips in hindi उन Students/Applicants के लिए Help पहुचायेगी जो bank ki tayari ke liye book पर बुक पढ़ डालते है। पर क्या आप जानते है bank ki taiyari ke liye subject कैसे find करे? बेहद सारे सवाल है बैंक जॉब के बारे जो आज आपको जानने चाहिए।

bank exam preparation tips in hindi

आज के दौर में कौन सरकारी नौकरी नहीं करना चाहता। सब का यह सपना है कि नौकरी के जरिये वह भी सरकार की सेवा करे। परंतु सरकारी नौकरी हासिल करना कोई हसी मजाक का खेल नहीं।

Bank Exam Preparation Tips in Hindi.

आप bank ki tyari kaise kare इस और बढे इससे पूर्व जान ले की bank ki taiyari ke liye qualification क्या लगता है। हर job notification मे bank ki job ke liye qualification लिखा होता है संपूर्ण पढ़े।

बैंक एग्जाम की तैयारी करने की जानकारी पढ़ने मे आसान है अमल मे ला पाना उतना ही मुश्किल काम है। अब जहा देखे वहा हर कोई सिर्आफ बैंक की ही नौकरी चाहता है। एसा होना भी सही है Because सभी Private jobs की झंझट से दूर रहना चाहते है और वे किसी अच्सछी जगह सरकारी बैंक की नौकरी चाहते है।

आजकल बया नहीं किया जा सकता इतनी प्राइवेट सरकारी बैंक (Private govt.banks) की भरमार है। इनमे हजारो मे vacancy निकलती है। आये दिन नयी भर्ती करने के लिए Notification जारी होते है।

इसका फायदा आपको भी मिल सकता है। अपनी Profession को बदला जा सकता है Because अन्य government jobs की तरह ही यहाँ भी आपको अपना Corrier बनाने का मौका मिलता है।

इस Job मे अलग अलग पोजीशन, जॉब प्रोफाइल, सैलरी और योग्यता होती है. लेकिन as fresher के लिए केवल बैंक जॉब मे केवल तीन प्रोफाइल देखने को मिलेगी।

1Provisionary Officer (PO)
2Clerk or Single Window Operator (SWO)
3Specialist Officer

यह हमारे और guest author के bank exam preparation tips in hindi आपको exam crack करने मे रास्ता दिखायेगा।

बैंक एग्जाम की तैयारी करने के टिप्स .

नौकरी के लिए आपको एक कठिन परीक्षा व साक्षात्कार से गुजरना पड़ता है। उच्च अंक प्राप्त करने के बाद ही आपका सरकारी नौकरी के लिए चयन होता है। किसी भी परीक्षा की तैयारी करने से पहले हमें अपना लक्ष्य बना लेना चाहिए।

बिना लक्ष्य लिए अगर आप आगे बढ़ रहे हैं तो आप कभी भी सफल नहीं हो पाएंगे। आज की तारीख में हजारों लोग सरकारी परीक्षा की तैयारी करते हैं परंतु कुछ लोग ही सफल हो पाते हैं।

क्या आपने कभी सोचा है कि केवल कुछ लोग ही क्यों अपने जीवन में सफलता प्राप्त कर पाते हैं बाकी लोग क्यों नहीं? जरूरत है तो कुछ बातें ध्यान रखने की।

तो आइए जानते हैं कि किसी भी परीक्षा की तैयारी करने से पहले किन किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए। क्यों किसी भी परीक्षा की तैयारी करने से पहले हमें पता होना चाहिए कि :-

क्यों हम उस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं? हमारा मकसद क्या है? क्या हम उसके लायक भी है या नहीं?

कुछ लोग अपनी आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए सरकारी परीक्षा की तैयारी करते हैं। कुछ लोग समाज में इज्जत पाने के लिए नौकरी करना चाहते हैं। 

कई लोग सरकारी नौकरी के जरिए अपने देश की सेवा करना चाहते हैं। कुछ लोग अपने जीवन में सुरक्षित नौकरी चाहते हैं। इसलिए पहले यह तय कर लें कि क्यों हम सरकारी नौकरी करना चाहते हैं।

bank exam preparation tips in hindi
bank exam preparation tips in hindi

कैसे अपना लक्ष्य तय करे? लक्ष तय करने के बाद सबसे बड़ी दिक्कत यह आती है, कि तैयारी कैसे करें? कहां से शुरुआत करें?

Bank Exam की तैयारी कैसे करे?

यदि आप भी सोच रहे है की बैंक परीक्षाओ की तयारी कैसे करे? तो आपको bank exam subjects को समजना होगा।

बैंक परीक्षा में चार मुख्य विषय हैं होते है जिनपर सबसे ज्यादा सवाल पूछे जाते है। यदि इनपर आपकी अच्छी Command है तो bank exam prepare करने से आपको कोई नहीं रोक सकता।

SN.Exam Bank Ke Liye Subject
1English Language Knowledge
2General Awareness
3Computer Knowledge
4Numerical Ability
5Reasoning

बस इनका ज्ञान कराएगा बेडा पार Because यही bank ke liye subject मुख्य होते है जिनपर पूरा बैंक एग्जाम question paper बनाया जाता है।

यदि आपको बैंक की परीक्षा पास करना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए चार विषय पर आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। पांचो ही विषय बहुत महत्वपूर्ण है। आइये अब जानते है Best bank exam preperation tips hindi mein आपकी भाषा में।

How to Prepare for Bank exams In Hindi

बैंक परीक्षा की तयारी के लिए आपको अपने लिए एक बेहतर अध्यापक चुनना होगा, जो बैंक की परीक्षा से अच्छे से वाकिफ हो तथा जिसने अपने जीवन में बैंक की परीक्षा कभी पास की हो।

अपने बैंक के पिछले प्रश्नपत्र का अच्छे से विश्लेषण करें। प्रश्नपत्र का अच्छे से विश्लेषण करने के बाद जो जो विषय आपके मजबूत हैं पहले उन से शुरुआत करें और धीरे-धीरे आगे बढ़े। 

जरूरी बातें ध्यान रखें :-

इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आज के इस दौर में किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए बहुत ज्यादा परिश्रम की जरूरत है और आपको भी दिन रात मेहनत करनी होगी। जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते जाएंगे आपको सब कुछ समझ आते जाएगा।

हो सकता है प्रथम चरण में आप सफल ना हो परंतु हार ना माने। लगातार परिश्रम करते रहे आपको सफलता अवश्य मिलेगी। अपनी कमियों पर ध्यान दें और उस पर काम करें। सबसे महत्वपूर्ण बात, अपने ऊपर भरोसा रखें और परीक्षा में अपना 100% दे। 

इन बातो को मन मे दौराते रहे:-

इस बात से कभी भी हताश न हों कि मैं एक एवरेज और कमजोर स्टूडेंट (Average or weak student) हूं। मेरे तो आज तक कभी अच्छे अंक नहीं आए। मैं इस परीक्षा के लिए नहीं बना हूं अथवा मैं इस परीक्षा को कभी पास नहीं कर सकता।

यहां किसी चीज से कोई फर्क नहीं पड़ता कि बचपन से लेकर आज तक आपने क्या किया है? 10वीं, 12वीं या स्नातक स्तर की पढ़ाई में आपने कितने अंक प्राप्त करें हैं? यहां पर सब लोग समान है।

दोस्तों सफलता का कोई मूल मंत्र नहीं है, यदि आपको अपने जीवन में सफलता प्राप्त करनी है तो आपको मेहनत करनी ही होगी चाहे अभी नहीं तो बाद में। जितना जल्दी आप यह समझ लेंगे उतना ही आप लोगों के लिए अच्छा होगा।

यहां बस एक ही चीज मायने रखती और वह है आपकी कड़ी महनत। अधिकतर लोग मेहनत करने से डरते हैं या कतराते हैं।

परंतु यकीन मानिए, एक बार आपने अपना लक्ष्य ठान लिया तो मेहनत जैसी कोई भी चीज आपके आड़े नहीं आएगी और आपको सफलता जरूर मिलेगी। संघर्ष करने का भी अलग ही मजा है दोस्तों।

बिना संघर्ष किए सफलता का मूल पता नहीं चलता यदि आप कड़ी मेहनत कर सकते हैं तो आप कोई भी बैंक की परीक्षा पास कर सकते हैं और अपने सपने पूरे कर सकते हैं।

आपको अपनी जिंदगी में वह सब कुछ मिलेगा जो आप चाहते हैं परंतु धीरज रखिए और आगे बढ़ते रहिए। बैंक क्षेत्र में नौकरी करना बहुत ही जिम्मेदारी का कार्य है, कृपया ध्यान से करें।

bank exam preparation tips hindi
Bank Exam Prepare कैसे करे?

सबसे पहले तो अपने लिए सही Study plan बनाना होगा Because यह अपने आप में Success मंत्र कहलाता है।

बैंक की तैयारी के लिए अपनी प्रोफाइल बनाये.

bank job की तैयारी करने के लिए पहले आपको अपनी Job profile को मजबूत करना होगा और उसे सुनिश्चित करनी होगी एक नयी दिशा की और।

हर जगह से बैंक एग्जाम से जुड़ी जानकारी हासिल करे, सारी बातें ध्यान से पढना शुरू करे एक समय बनाकर Because यह पहले जरुरी है।

सभी बैंक एग्वजाम के लिए जरुरी विषयो पर फोकस करे:

हमने जो विषय ऊपर Bank exam preparation tips in hindi मे बताये है उन सभी पर Study करे न की अपने पसंदीदा Subject पर। बैंक की परीक्षा में जो विषय आते हैवह सभी इसीमे Cover किये जाते है।

आपको ठीक time table बनाकर अपनी इच्छा अनुसार हर विषय को बराबर और आवश्यक समय देना है। यदि आपको किसी विषय मे कठिनाई है तो self study के लावा जानकार कोच की सलाह लेते रहे।

हर bank exam form को Apply करे.

सिर्फ तैयारी करने से सब नहीं होगा आपको समय पर सभी बैंक के एग्ग्जाजाम फॉर्म भर कर, अपने आप को समय देना है ता की आपको तैयारी के लिए पूरा समय मिले।

Decide करे Coaching लगानी है या नहीं.

यह पूरी तरह से निर्भर करता है आर्थिक भार पर यदि आपका खर्चा करने का फैसला है तो ये भी प्लान करे की किसी अच्छी कोचिग का लाभ उठाये।

ध्यान रहे किसी fraud की चक्कर में न पढ़े तो अच्छा है यदि आप बैंक की तैयारी बिना किसी कोचिंग के खुद से करना चाहते हो तो ठीक है but एसा नहीं चाहते तो किसी अच्छे professor या संसथान में जाकर भी इसकी तैयारी कर सकते है।

Banking ki taiyari ke liye books पढ़े.

हमेशा एक्स्ट्रा प्रयास करें Because यह सफलता की सिडी जो होती है आप तैयारी का कोई भी जरिया miss न करे, नए नए तरीके खोजे जो आपको study करने की प्रेरणा देता रहे। बैंक परीक्षा के लिए सही books का चुनाव करे।

  • पिछले वर्ष की प्रश्नपत्र को प्राप्त करे और उन्हें हल करे।
  • बैंक की एग्जाम पैटर्न को अच्छे तरीके से समझें।
  • इंटरनेट पर Online test देते रहे।
  • अपने मित्रो के साथ Quiz competition बनाकर पढाई करे।
  • कम वक़्त मे सवालो को हल करने की practice करे और कोशिश करते रहे ज्यादा से ज्यादा सवाल को कम समय मे हल करना।
  • हर हफ्ते अपने घर को exam hall जैसा माहोल बनाये जिससे आत्म शक्ति बढ़ेगी।
  • अब अपने पास हाथ की घडी या फिर कोई स्टॉप वाच रखे जो टाइम अनुसार सवालो को हल करना बताएगी।
  • जिस किसी भी बैंक की परीक्षा आप prepare करना चाहते है एसे blogs/websites और social media groups मे join होकर updates प्राप्त करे।

बैंक की तैयारी का यह पोस्हट का सुझाव ankit stories के founder का है। आप भी अपनी राय देन चाहते है तो जरुर शेयर करे। यह Bank exam preparation tips in hindi हमारे अनुभव अनुसार साझा किये गए है।

***

Sharing Is Sexy
आपको यह Content कैसा लगा?

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.