HomeTips & tricks

Cryptocurrency Investment में कभी ना करें ये 6 गलतियां वरना Digital Coins से पैसा नही कमा सकते.

Like Tweet Pin it Share Share Email

Cryptocurrencies Market में आये हुए अभी एक decade भी नहीं हुआ है. जैसे जैसे क्रिप्टो करंसीज का Craze बढ़ते जा रहा है, हर साल बहुत सारे नए लोग Cryptocurrency Market को Join कर रहे हैं, Especially Cryptocurrency Prices में आये उछाल के बाद. लेकिन, चूँकि Cryptocurrency Market अभी भी नया है, नए traders कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जो उनको नुकसान देती हैं. Cryptocurrency investment mistakes beginners make

Digital Coin Market मे खूब Famous हो चुके है हर कोई इसपर दाव खेलने के लिए ललचाता है. उसी तरह Jio Coin पर भी काफी Tranding मे चल रही है तथा Fraud Companies Jio Coin Lounch होने से पहले ही इसे Sell भी करने लगे है जो बिलकुल गलत है. आज हम इस आर्टिकल मे Biggest Mistakes Cryptocurrency In Hindi मे समझाने वाले है.

अगर आप भी क्रिप्टो करेंसी खरीदते समय यह गलतिया करते है तो आपको सचेत होने की आवश्यकता है. Cryptocoin क्या होता है? Cryptocurrency Mining क्या है? अगर आप यही सोच रहे है तो वास्तव मे यह Virtual Digital Coins होते है. अगर आपने Crypto Market मे Investment करने की सोची है तो कौनसी Mistakes से आपको बचना चाहिए वह टिप्स हम आपके साथ निचे शेयर कर रहे है.

> जरुर पढ़े – Today’s Reality जिसे पढ़कर आप सोच मे पढ़ जायेंगे! आज की वास्तविकता.

Bitcoin Cryptocurrency News In Hindi.

कई लोग अभी सर्च कर रहे है Best Cryptocurrency To Invest 2018 के बारे मे जिसमे सबसे ऊपर आपको निवेश करने से पहले क्या गलतिया नही करनी चाहिए यह जानना जरुरी होगा. अभी कुछ ही समय बिता है Bitcoin Lounch होते ही Bitcoin Price को बढ़ते देख बेहद सारे लोगो ने इसपर बेहद बड़ा दाव खेला हुवा है.

लेकिन उनमे कई सारे लोग एक्सपर्ट भी है जो काफी सोच-समजकर सही Cryptocurrency Investment Strategy को अपनाने पर ही इसमें निवेश करते है और सही समय पर करते है. ये तो सभी कहते हैं कि इंसान को अपनी गलतियों से सीखना चाहिए, लेकिन ये भी बहुत ज़रूरी है कि इंसान दूसरों की गलतियों से भी सीखे.

बहुत कुछ सीखना और समजना पढ़ता है Top Virtual Currencies Buy करने से पहले. इसिलिये इस Article में चजानते हैं ऐसी गलतियों के बारे में जो New Crypto Traders अक्सर करते हैं. पहले से इन गलतियों के बारे में जान लेने से आप ये ensure कर सकेंगे कि आप ये गलतियां ना दोहराएं.

Top 6 Digital Currency Investment Mistakes.

  1. अपने budget से बाहर जाकर invest कर देना

सबसे पहली, common और सबसे बड़ी गलती जो new Cryptocurrency traders करते हैं वह ये है कि, ये लोग जितना loss afford नहीं कर सकते, उससे ज्यादा invest कर देते हैं. Cryptocurrency में invest करने से पहले सबको ये बात अच्छे से जान लेनी चाहिए कि Cryptocurrency का market बहुत ही volatile है.

यहाँ कोई guarantee नहीं होती कि कब market एकदम से up हो जाये और कब एकदम से down. इसलिए जो भी amount आप Cryptocurrency में invest करने जा रहे हैं, याद रहे कि ये spare amount हो. मतलब कि अगर अगर आपका सारा investment loss में चले जाये तो भी ये आपकी day-to-day life पर बुरा प्रभाव नहीं डालना चाहिए.

कभी कभी जब market ऊपर जा रहा होता है, कुछ traders अँधा विश्वास करते हुए इतना invest कर देते हैं, जितने का loss वो बर्दाश्त नहीं कर सकते. लेकिन जैसे market reverse होता है, currency की value गिरती है, इनका सारा investment डूब जाता है. कुछ cases तो ऐसे भी देखे गए हैं, जहाँ लोगों से cryptocurrencies में invest करने के लिए loan लिए हुए थे, और जैसे ही market down हुआ, इनका सब पैसा चला गया, यहाँ तक कि घर भी.

सार ये है कि दोस्तों, investment के decisions हमेशा अपनी loss bearing capacity को देखते हुए ही लें. जितना loss आप afford नहीं कर सकते, उतना investment भूल कर भी नहीं करें.Top 6 Biggest Cryptocurrency Mistakes In Hindi

  1. Research की कमी.

दूसरी सबसे बड़ी गलती जो new Cryptocurrency traders करते हैं, वह ये है कि बिना proper research किये किसी Cryptocurrency में invest कर देना. दोस्तों, जिस भी Cryptocurrency में आप invest करने का सोच रहे हैं, उसके बारे में research करना बहुत ही ज्यादा ज़रूरी है, especially अगर वो Cryptocurrency market में नयी नयी आयी है. Research करते वक़्त ऐसे बहुत सारे सवाल हैं जो आपको ज़रूर पूछने चाहिए. नीचे मैंने ऐसे ही कुछ सवाल बताये हैं:

  • क्या ये crptocurrency कोई problem solve करती है?
  • क्या मेरी ज़िन्दगी की ऐसी कोई problem है जो ये Cryptocurrency solve करती है?
  • क्या इस Cryptocurrency द्वारा दिया हुआ इस problem का solution practical है?
  • क्या इसके founders और उनके addresses यहाँ सही से listed हैं?
  • इस Cryptocurrency को लेकर किस तरह के social media conversations हो रहे हैं?
  • क्या इस Cryptocurrency के founders सचमुच real लोग है या वो सिर्फ stock images हैं?

अगर इनमे से ज्यादातर सवालों का जवाब positive note पर है तो आप उस Cryptocurrency का whitepaper check करें. क्या whiyepaper legitimate लग रहा है? क्या इसमें सारी details मौजूद हैं?

इसके अलावा आपको Cryptocurrency के founders के बारे में भी जानना चाहिए. कई बार fraud currencies अपने founders को represent करने के लिए stock images का उपयोग करती हैं तो पहचानें. इसके अलावा कुछ websites भी काफी low effort लगती हैं. ऐसे लोगों के social media profiles देखें, क्या ये genuine लगते हैं?

क्या ये लोग अपने Domain में कोई experience रखते हैं? किसी भी नयी या पुरानी Cryptocurrency में invest करने से पहले आपको ये सभी सवाल ज़रूर पूछने चाहिए. कई सारे traders ये analysis और research नहीं करते हैं और पैसा खो बैठते हैं. Especially जब आप ICOs में deal कर रहे हैं तो इसका ज़रूर ध्यान रखें.

  1. बिना किसी proper strategy के Trading करना.

जब भी आप किसी Cryptocurrency में invest करने जाएँ, आपके पास एक proper strategy का होना ज़रूरी है. ये strategy 2 parts में divide होनी चाहिए, पहली ये कि आप कितना amount invest करना चाहते हैं और दूसरी ये कि आप कितने time का investment चाह रहे हैं. strategies कई तरह की हो सकती हैं, long-term, mid-term या short-term.

जिस तरह की strategy आप decide कर रहे हैं, उसी के अनुसार अपने stop losses और targets भी decide करें. जैसे अगर आप एक ऐसी currency में invest करने जा रहे हैं जिसकी current price $100 है, और आप उसमे 4 महीने तक या $500 value तक invest करना चाहते हैं तो जब तक इनमे से कोई एक criteria fulfill न हो जाये आपको patience रखना होगा.

इसी तरह एक proper budget और time भी set करना होगा. साथ ही, इसके base पर targets और stop losses तय करना होगा. किसी भी Cryptocurrency Trading में एक effective exit strategy ज़रूर होनी चाहिए. क्यूंकि जब तक आपके दिमाग में एक clear-cut target नहीं होगा, आप एक better decision नहीं ले पाएंगे.

और जहाँ हम exit strategy की बात कर रहे हैं, एक entry point को सोचना भी ना भूलें. क्या आप market में तब आना चाहते हैं जब prices low हैं या तब आना चाहते हैं जब prices ऊपर जा रहे हैं ताकि momentum का फ़ायदा उठा पाएं? Trading शुरू करने से पहले ही आपको ये सब strategies बना लेनी होंगी.

  1. Market cap नहीं price के base पर Trading करना.

अगली गलती जो बड़ी ही आसानी से avoid की जा सकती है लेकिन अक्सर trader नहीं कर पाते वह ये है कि किसी भी currency को इसके market cap के base पर नहीं बल्कि इसकी price के बेस पर choose करना. जब भी आप किसी fixed time period में 2 cryptocurrencies की तुलना करते हैं तो इसका market cap इसका सही indicator होती है, ना कि इसकी price.

हाँ price सही performance indicator तब होगी जब आप किसी एक ही currency की समय के साथ growth देखना चाहते हैं, लेकिन जब आप 2 currencies की बात करते हैं तो market cap ही सही factor होगा. जैसे कि Ethereum जिसकी price $500 है वह market cap के अनुसार Bitcoin cash जिसकी value $775 है, उससे ज्यादा strong है.

  1. सारे investments एक ही currency में कर देना.

जब हम new Cryptocurrency traders की mistakes की बात करते हैं, तो एक और बड़ी गलती जो अक्सर की जाती है वह है, सारा investment एक ही currency में कर देना. अलग अलग currencies में invest करने से ये रहता है कि आपके सारे profit और loss सभी currencies की performances पर distribute होते हैं.

लेकिन सिर्फ एक ही currency में invest करने का मतलब है कि आपका सारा investment बस एक currency की price performance पर निर्भर करेगा. लेकिन जब आप एक से ज्यादा में invest करते हैं तो ये ensure होता है कि किसी भी currency में profit होने पर आप maximum benefits पा सकेंगे.

  1. Latest news से updated नहीं रहना

जब भी आप Cryptocurrency में इन्वेस्ट कर रहे हैं तो अपने आस पास की news से खुद को updated रखें. ये external events currencies market में movement लाते हैं और इनपर market का कोई control नहीं होता. India के Finance Minister द्वारा दिया गया एक statement, US में cryptocurrencies के prices पर impact ला सकता है.

ठीक उसी तरह, US SEC द्वारा एक छोटी सी move European markets में तेहेलका ला सकती है. इसलिए ये ज़रूरी है कि investors international news से भी अपडेटेड रहें ताकि किसी भी तरह की price fluctuation से aware रहें. दोस्तों, इन गलतियों से बचने का सबसे अच्छा तरीका है खुद को Crypto Currencies की news से updated  रखना.

Cryptoground जैसी कई Cryptocurrency Trading Sites आपको क्रिप्टो करेंसिज ट्रेडिंग देती हैं जिससे आप Safe Investment कर पाते हैं. इसी प्रकार की बेहतरीन Cryptocurrency tips twitter पर भी आप देख सकते है जहा से बहुत कुछ सिखने को मिलेगा.

सबसे अच्छा जरिया होता है Digital Coins को Track करने का Social Media Platform. सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर Best Cryptocurrency Advice Reddit से भी मिलती है आप वहा से बहुत कुछ जान सकते है जो आपको पूरी Help करेगा और बताएगा Which Cryptocurrency To Invest In India.

> जरुर पढ़े – चेक करे अपना PF Balance Via Missed Call ! PF Account Balance कैसे चेक करे !

इस प्रकार से आशा करते है अब आपको आज के आर्टिकल के माध्यम से Avoid Top 6 Biggest Mistakes In Cryptocurrencies की जानकारी पसंद आये होंगी. अगर आपको डिजिटल कॉइन मे पैसे लगाने से पहले किन बातो से बचना चाहिए यह जानकारी पसंद आयी होगी तो इसे सोशल मीडिया मे अपने मित्रो के साथ जरुर शेयर करे.

यह एक Guest Article है जो Prince Kapoor द्वारा लिखा गया है. वह बेहद अच्छे Writer, Marketer और Blogger भी है. इनके कई Article दुसरे ब्लॉग पर भी पब्लिश है जैसे Dream Job पाने के लिए क्या करना चाहिए? etc.

Cryptocurrency investment mistakes beginners make Author

इसी प्रकार की Daily Cryptocurrency Trading Tips सबसे पहले आपके ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए Subscribe करे हमारी Website को और पाए Cryptocurrency Tips 2018 बिलकुल Free मे. अगर आपके पास की CryptoCurrencies Tips या Idea हो जो हमारे साथ शेयर करना चाहिए तो निचे कमेंट बॉक्स मे जरुर बताये.

****************

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *