HomeBlogging

Google Adsense CPC कैसे बढ़ाये ! गूगल एडसेंस सीपीसी बढाने के बेस्ट 6 तरीके.

Like Tweet Pin it Share Share Email

Adsense Ads द्वारा किसी भी Blog या वेबसाइट से Money Earn करने का सबसे बेस्ट तरीका होता है. क्योकि गूगल एडसेंस Google Adwords द्वारा संचालित Ads पर Click करने के पैसे देता है. लेकिन जितना फायदा किसी ब्लोगर को Google Ad का फायदा मिलता है उससे कही ज्यादा सोचने पर मजबूर करता है India मे CPC Adsense की बेहद Low रहती है जिसकी वजह से Indian Blogger अच्छी Income नही कर पाते है.

CPC Kya Hai? आखिर इंडिया मे कम C P C क्यों मिलती है? आज हम इस आर्टिकल मे आपको इन्ही कुछ सवालो के बारे मे बताएँगे जो आये दिन ब्लोगर्स को परेशान करता है की दुसरे देशो के मुकाबले अच्छी Website Traffic होने की बावजूद भी क्यों Adsense CPC Increase नही हो पाती? अपने वेबसाइट की Adsense CPC Kaise Badhaye?

What IS CPC?

CPC का मतलब कोस्ट पर क्लिक  होता है Google Ads Cost Per Click का पैसा देता है. मान लीजिये किसी Website पर Google Ads लगाये हुए है. जब कोई Blog Visitor उस ब्लॉग पर Google Search या Direct आता है और कुछ देर बाद किसी भी गूगल एड पर क्लिक करता है तो एक क्लिक का आपको कितना Cost मिला उसी को CPC कहा जाता है.

Google advertising cost को ध्यान मे रखकर ही Publishers को कमीशन पे करता है. Adsense CPC का एक और उदाहरण आपके सामने रखते है. मान लीजिये एक Ad Click की 0.10$ CPC मिलती है और 100 क्लिक मिल जाते है तो कुल मिलाकर $10 की Income होगी. यही अगर 0.50 की सीपीसी मिलती है तो वही 100 क्लिक पर सीधे $50 बन जायेंगे मतलब आप देख सकते है 40 डॉलर का फर्क पढ़ जाता है.

मान लीजिये किसी ब्लॉग पर प्रति दिन 6000 के आसपास Page views होते है, गूगल एडसेंस की सीपीसी 0.50$ मिलती है और अगर 100-120 क्लिक मिल जाए तो Google Adsense Earning कमसे कम $100 हो जाती है. लेकिन यही कम CPC हो तो $0.20 से 0.30$ की CPC से सिर्फ 10$ से 15$ इनकम होती है.

  • $0.10 Low CPC Click Means $0.10*100= $10.
  • $0.50 high CPC Click Means $0.50*100=$50.

> जरुर पढ़े – Bitcoin क्या है ! Free Bitcoins Earn करने के तरीके कौनसे है !

Indian CPC Low Kyo Hoti Hai?

  • Reason 1:

India मे दूसरी Countries जैसे USA, UK, Germany Canada, Russia के मुकाबले CPC बहुत Low मिलती है. इसके विपरीत यहा के मुकाबले इन देशो मे Cost Per Click 1$ से लेकर 10$ तक मिल जाता है. दुर्भाग्यवश यही India मे 0.05$ से 0.50$ तक ही मिलता है, तो क्या कारन है इतनी कम सीपीसी मिलने का?

तो इसका मुख्य कारण है भारत मे जो Companies अपनी Advertisement के लिए Adsense को पैसा चुकाती है उसका अमाउंट भारतीय मुद्रा के मुकाबले कम  होता है. यही Indian Companies भारतीय Currency के हिसाब से पैसे पे करती है और 1$ की Value भी INR के मुकाबले काफी ज्यादा होती है जिसके चलते यहा Low CPC मिलती है.

आसान भाषा मे सबसे जरुरी बात भारत मे सबकुछ Free मे इस्तेमाल करने के आदि खूब ज्यादा लोग होते दिखाई दे रहे है. कंपनिया तो खूब पैसा Advertisement मे लगाती है लेकिन खरीदने वाले Customers उसके मुकाबले बहुत कम होते है. इससे होता क्या है कंपनिया भी उन Keywords पर दुसरे High CPC वाले देशो के मुकाबले काफी कम पैसा लगाती है. इससे होता क्या है गूगल की कमाई कम तो मिलने वाला कमीशन भी तो कम ही होगा.

For example:-

समजिये आप गूगल एडसेंस को एक क्लिक के 50 रुपये देते है तो गूगल आपको उसमे से कमीशन देता है. एसे ही अगर आप एडसेंस को उसी एक Click के 500 रुपये देते है तो एडसेंस आपको उनमेसे कुछ Commission देता है.

  • Reason 2:

किसी भी वेबसाइट या Blog मे शो होने वाले Ads उसके आर्टिकल मे इस्तेमाल किये जाने वाले Keywords पर भी Depend करते है. अगर Low CPC Keywords का इस्तेमाल किया जाता है तो Ad भी उन्ही कीवर्ड पर दिखाई जाती है जो कम इनकम का सोर्स बनती है.

For example:

अगर कोई ब्लोगर Hacking से जुड़े Articles लिखता है तो उस वेबसाइट पर भी हैकिंग से जुड़े ही Ads Show होती है. सोचिए अगर Hacking Keyword Ki CPC Low Hai तो Hacking Keyword CPC Low ही होगी ना. अब इसी तरह हर ब्लोग्स की Cost Per Click कैलकुलेट की जाती है और सीपीसी कम हो जाती है.

Reason 3: 

तीसरा कारण बेहद Important है जिसका नाम है AD Placement मतलब पूरी वेबसाइट मे कहा-कहापर Ads दिखाने है और कितने Size के ad दिखने है, और कितने संख्या मे दिखाना है. Ad Placement कैसी रखनी है और किन-किन जगह पर कौनसी Ad Unit Size रखनी है वह निचे दी गयी है ध्यान से पढ़िए और उन्हें सही से फॉलो करने का प्रयास कीजिये.

Reason 4 :

Google से Blog Traffic ना मिलने की वजह से भी CPC कम मिलती है. अगर किसी ब्लॉग पर Google Search Engine से ट्रैफिक आ रहा है तो CPC High होगी वही सिर्फ Social Media जैसे Facebook, Twitter, Instagram जैसे Platform से विजिटर आते है तो सीपीसी और भी अधिक कम मिलती है.

Reason 5:

High CPC मिलने के लिए सबसे जरुरी होता है एक बढ़िया Domain Name. अगर आपके डोमेन नाम मे एक High CPC Keyword मौजूद है जो रैंक हो जाता है तो आपको यह अच्छी-खासी कमाई दे सकता है. तो यह थे 5 मुख्य कारन जिसकी वजह से कम सीपीसी मिलती है लेकिन Cpc Google Adsense की बढ़ाई जा सकती है.

बहुत सारे Bloggers अपने ही देश भारत मे एक क्लिक का 1$ से भी ज्यादा कमाने मे कामयाब हो चुके है. अब आप भी Adsense CPC Increase कर सकते है बस जरुरत है कुछ टिप्स को फॉलो करने की जो काफी मेहनत करने के बाद ही सफलता देते है. चलिए देखते है गूगल एडसेंस की सी पी सी बढाने के तरीके कौनसे है.

> जरुर पढ़े – Cryptocurrency Investment में कभी ना करें ये 6 गलतियां.

Adsense CPC increase Kaise Kare? ( Adsense Ki CPC Kaise Badhaye).

Google Adsense CPC Badhane Ke Upay

  • Adsense CPC increase Karne Ke Best 6 Tips.

अगर आप Blogging  मे Hard Work  करते है तो यह आपके लिए बेहद अच्छी बात है लेकिन इसके साथ-साथ आपको Smart Work भी करना होगा तभी तो आप Adsense से Achhi Income Earn कर सकते है. तो चलिए जानते है Google Adsense CPC Badhane Ke Tarike कौनसे है.

  • 1. High CPC Keywords इस्तेमाल करे.

ज्यादा सी पी सी कीवर्ड इस्तेमाल करने तरीका CPC Increase करने के लिए सबसे कारगर होता है. इससे मुझे भी काफी फायदा मिला है लेकिन पहले मुझे कम सीपीसी कीवर्ड फाइंड करके नए कीवर्ड पर काम करना पढ़ा जिससे मुझे काफी अच्छा फायदा भी मिला. आप जब भी कोई नयी पोस्ट लिखते है पहले Proper Keyword Research कीजिये, Long Tail Keywords जैसे Top keywords को चुनिए जिनपर अच्छी Beed लगी हो.

ध्यान रखे जब भी कभी कोई नए Post लिखने की शुरुवात करे तो पहले अच्छे High CPC Keyword चुनाव पहले करले. इससे होता क्या है उन्ही कीवर्ड से जुड़े Advertisement आते है और सीपीसी बढ़ने मे मदत मिलती है. लेकिन हा एक बात का ध्यान जरुर रखे इसमें और भी अन्य Factors होते है जिन्हें आपको Follow करना काफी जरुरी होता है.

पहले आप Free और सबसे Best Keyword Research Tool गूगल कीवर्ड का इस्तेमाल कर सकते है. Google Keywords Planner Free Tool का इस्तेमाल करके Keyword Research करके अपने आर्टिकल मे शामिल करे और उसके बाद अन्य पेड टूल्स का इस्तेमाल कर सकते है.

गूगल कीवर्ड प्लानर मे हर कीवर्ड की CPC और उसकी Monthly Searches और Advertisement Beed दिखाई जाती है जिससे आपको High CPC Keywords चुनाव करने मे आसानी होती है.

हमने कुछ Top High Paying C.P.C. Keyword पर भी काम किया है और उन्हें हमारे आर्टिकल्स मे इस्तेमाल करके अच्छी सीपीसी भी प्राप्त की है आप भी इस पोस्ट को पढ़कर High CPC पा सकते है.

  • 2. Best Add Placement.

कुछ ब्लोगर Ads Placement को लेकर काफी कम उत्साहित दिखाई देते है मत भूलिए की यह बेहद Important होता है इसे कदा फी Ignore मत कीजिये. Ad Size क्या होनी चाहिए और किस जगह पर Ads Show करना चाहिए इसपर भी ध्यान देना चाहिए. गूगल एडसेंस की कुछ Rules होते है जिन्हें सही से फॉलो करने पर आप अपनी सी पी सी बढा सकते है. 

Adwords Management जितना महत्वपूर्ण होता है उतना ही जरुरी होता है सही Ad Placement. सही Ad Unit Create कीजिये जो कुछ उदाहरण के तौर पर निचे दिए गए है.

Best Ad Size:

  • 300 x 250
  • 336 x 280
  • 728 x 90
  • 160 x 600
  •  468 X 60  

ऊपर दी गयी साइज़ की Ads अपने ब्लॉग मे लगा सकते है. यह Ad Unit Size आपको High CPC प्राप्त करने मे मदत करेंगे तथा ज्यादा इनकम करने मे भी काफी मदत होगी.

  • 3. Original Traffic:

Organic traffic का मतलब ही ओरिजिनल ट्रैफिक होता है मतलब सीधे सर्च इंजन द्वारा ब्लॉग ट्रैफिक का प्राप्त होना. जैसे कोई भी विजिटर गूगल पर कोई एक कीवर्ड सर्च करने आपके ब्लॉग पर आता है. मान लीजिये किसीने Facebook Account Facebook Account Hack कैसे करे यह सर्च करके आपके ब्लॉग पर आता है और वही आर्टिकल आपके ब्लॉग पर मौजूद है तो इसीको आर्गेनिक ट्रैफिक कहा जाता है.

इससे होता क्या है आपको अच्छी सी पी सी मिलती है और आगे Alexa Rank Increase होने मे भी मदत मिलती है. अगर आप Google Webmaster Tool Me Website Submit करते है तो गूगल को आपके ब्लॉग को Index करने मे आसानी होती है.

  • 4. Low CPC Site Block 
 सही पढ़ा है आपने अब आप एसा करके 30% Adsense CPC Increase कर सकते है. बहुत सारी साइट्स है जो एडसेंस को कम पैसा देती अपनी Ads Show करवाने के लिए. इस लिए अच्छा है आप इन सभी Low C.P.C. Ad Block कर दे. जिन Ad की सी पी सी 1 से भी कम है उन्हें सीधे ब्लाक कर दीजिये.
  •  5. Best Ad Placement.

कुछ ब्लोगर Ads Placement को लेकर काफी कम उत्साहित दिखाई देते है मत भूलिए की यह बेहद Important होता है इसे कदा फी Ignore मत कीजिये. Ad Size क्या होनी चाहिए और किस जगह पर Ads Show करना चाहिए इसपर भी ध्यान देना चाहिए. गूगल एडसेंस की कुछ Rules होते है जिन्हें सही से फॉलो करने पर आप अपनी सी पी सी बढा सकते है.

आर्टिकल मे Ads को Post Tittle के निचे और End मे जरुर Show करे इससे आपको ज्यादा Click भी मिलेंगे और सी पी सी भी अच्छी मिलती रहेगी. ध्यान रहे Google Adsense Policy के मुताबिक 2 Imaze Ad और 3 Link Ads से ज्यादा Advertisement दिखाने का प्रयास ना करे.

अच्छा होगा की आप इनमे और एक Ad कम कर लीजिये, जितना आप एड दिखायेंगे उतनी आपकी सी पी सी कम होती जाएगी. ऊपर दिए गए Ad Unit Size बनाये और सही Ad Placement करके अच्छे पैसे कमाए.

  •  6. Target Right Countries.

CPC कंट्री पर बहुत ज्यादा Depend करती है.  UK , USA, Canada जैसे देशो के मुकाबले India CPC बहुत कम होती है. अगर आप का Content भारत के लोगो से भी ज्यादा इन देशो के लोगो के लिए आप Rank करा देते है तो आपको बेहद अच्छी सीपीसी मिल सकती है. अगर आपका ब्लॉग Engilsh Language मे है तो आप United States, United Kingdom जैसे देशो को Target करे क्योकि Google Ads Location और Keyword Base पर Show होती है.

For example:-                        

सोचिये अगर हिंदी ब्लॉग के मुकाबले इंग्लिश ब्लॉग पर अंग्रेजी भाषा मे पोस्ट होते है तो ट्रैफिक भी टारगेट किये गए UK, USA देशो से आएगा जिससे उन्हें उनके ही देश की Keywords पर Ads दिखाई पढेगी.  अब इससे होता क्या है इन देशो की CPC भारत के मुकाबले अच्छी होने की वजह से ज्यादा पैसा कमाया जाता है.

> जरुर पढ़े – Avegers Infinity War 2018 Full HD Download In Hindi !

तो यह थे Google Adsense CPC Badhane Ke Tarike. आशा करते है Google Adsense CPC Increase Kaise Kare यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. हमें उम्मीद है की हमारी यह ट्रिक आप अपने मित्रो के साथ सोशल मीडिया मे भी जरुर शेयर करना चाहेंगे. अगर आपके भी पास इसके अलावा कोई Best गूगल एडसेंस सीपीसी बढाने की टिप्स हो तो आप हमारे साथ जरुर शेयर करे.

Comments (3)

  • Sir aapka blog bahot acha hai or design bhi achi hai mene ek blog start kiya hai www. makvanainfo. com sir umid hai ki aap dekhe or koi problem hai to please muje bataye thanks

    Reply
  • aapne jo kuch bhi tips share kare hai wo har kisi ko help karega adsense se hindi blog se jyada paise kaise kamaye. Good job.

    Reply
  • Hello
    Such a great and informative article.
    Thanks for sharing

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *